जीवनशैली

सावधान! ‘सुहाग की निशानी’ सिंदूर लगाने से जा सकती है जान

सिंदूर हर शादीशुदा महिला अपने पति की लंबी उम्र के लिए लगाती है, लेकिन सिंदूर के कई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी होते हैं। हिंदू धर्म में सिंदूर का ज्यादा महत्व है। इसका प्रयोग भगवान की पूजा के लिए भी किया जाता है। महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक सिंदूर भी है। वह अपने पति के होने और उसकी लंबी उम्र के लिए सिंदूर लगाती हैं।

सिंदूर हर शादीशुदा महिला के सुहाग की निशानी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस सिंदूर को आप पति की लंबी उम्र के लिए लगा रही हैं वह आपके लिए मौत का कारण बन सकता है। सिंदूर को लेकर कई खुलासे हुए हैं, जो बेहद चौकाने वाले हैं। जी हां, पति की निशानी बताने वाले सिंदूर महिलाओं की उम्र पर असर डाल रहा है।

गहरा लाल रंग

अमेरीका में हुई एक रिसर्च के मुताबिक महिलाओं द्वारा श्रृंगार के रूप में इस्तेमाल होने वाले ‘सिंदूर’ को गहरा लाल रंग देने के लिए लेड का इस्तेमाल किया जाता है। लेड महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

118 सिंदूर के सैंपल

रटगर्स स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की तरफ से एक रिसर्च की गई। इसमें अमेरीका और भारत में अलग-अलग दुकानों से सिंदूर के 118 सैंपल लिए गए थे। इन सभी सैंपल्स के 80 प्रतिशत सैंपल में लेड की मात्रा पाई गई।

जा सकती है जान

स्टडी ऑथर का कहना है कि इस तरह का सिंदूर महिलाओं के लिए बहुत हानिकारक है। इससे जान जाने का भी खतरा हो सकता है। अगर यह किसी के मुंह में चल जाए तो व्यक्ति तुरंत मर सकता है। इतना ही नहीं सेहत के साथ-साथ दिमाग पर भी इसका बुरा असर पड़ता है।

Related Articles

Back to top button