अजब-गजब

सावन की शुरुआत में दिखा ऐसा अजीबो-ग़रीब नज़ारा, जिसे देखकर लोगों ने कहा ये तो नागिन ने…..

हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन का महीना बहुत ही पवित्र होता है, इस महीने में भगवान शिव को बहुत जल्दी प्रसन्न किया जा सकता है। भगवान शिव के बारे में कहा जाता है कि सावन महीना इनका सबसे प्रिय महीना है। इस महीने में जो भी भक्त शिवजी की पूजा करता है, उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। सावन के महीने में लोगों के पाप भी कट जाते हैं। सावन के महीने की महिमा अपरंपार है। सावन के महीने के माही लोग भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर पैदल यात्रा भी करते हैं।

इस बार 28 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो चुका है। लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय शुरू कर चुके हैं, सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को पड़ रहा है। इस दिन देश के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ देखी जा सकती है। सावन के सोमवार का ख़ास महत्व होता है। लोग सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत रखते हैं। कहा जाता है कि सावन के सोमवार को जो लड़कियाँ व्रत करती हैं, उन्हें मनचाहा वर मिलता है।

सावन शुरू होने से पहले ही लिया नागिन ने नाग की मौ-त का बदला:

सावन के महीने में भगवान शिव के साथ ही लोग नाग-नागिन की भी पूजा करते हैं। कहा जाता है कि सावन के महीने में नाग-नागिन का दिखना बहुत ही शुभ होता है। सावन के शुरू होते ही भक्त भगवान भोलेनाथ को ख़ुश करने में जुट जाते हैं। लेकिन इस बार सावन की शुरुआत में ही एक ऐसी अद्भुत घटना हुई, जिसे देखकर लोग हैरान हो गए। कई लोगों ने तो यह भी कहा कि यह ईश्वर का चमत्कार है। दरअसल इस बार सावन शुरू होने से एक दिन पहले एक नागिन ने अपने नाग की मौत का बदला लिया।

रात को घर में घुस आया था साँप का जोड़ा:

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें हम जिस घटना की बात कर रहे हैं वह पंजाब के जिरकपुर का है। वहाँ के ढकोली क्षेत्र में गाँव काठगढ़ के पास स्थित अम्बेडकर कॉलोनी में एक ऐसी घटना हुई, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए। यहाँ के रहने वाले एक 32 वर्षीय युवक को एक साँप ने काट लिया। इसके बाद युवक की हालत बिगड़ने लगी। हालत की गम्भीरता को देखते हुए उसे तुरंत चंडीगढ़ के पीजीआई में भर्ती करवाया गया। वहाँ युवक का इलाज चल रहा है। जब इस बारे में युवक के परिजनों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि गुरुवार की रात को घर में एक साँप का जोड़ा घुस आया था।

बाथरूम में घुसते ही काट लिया साँप ने:

सबसे बड़ी बात यह थी कि युवक का नाम शंकर था। शंकर ने साँप को देखते ही उसे बिना सोचे-समझे मार दिया। साँप को मारने के बाद शंकर दूसरे साँप को खोज रहा था, लेकिन वह भाग चुका था। काफ़ी समय तक खोजने के बाद जब साँप नहीं मिला तो घरवाले सो गए। शुक्रवार को जब सुबह शंकर सोकर उठा तो वह बाथरूम गया। वहाँ साँप पहले से ही था और उसने शंकर को काट लिया। जैसे ही इसके बारे में शंकर को पता चला उन्होंने तुरंत उसे हॉस्पिटल में भर्ती करवाया। बाद में सँपेरे को बुलाकर साँप को पकड़वाया गया। इस घटना को देखकर लोगों ने कहा कि नागिन ने नाग की मौत का बदला लिया है।

Related Articles

Back to top button