टेक्नोलॉजी

सिंगल चार्ज में 180 किमी चलेगा ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर

लंबे इंतजार के बाद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बनाने वाली कंपनी ओकिनावा ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर i-Praise  लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी पिछले साल 5 हजार रुपए में बुकिंग शुरू की थी और महज 15 दिनों में ही 450 से ज्यादा की बुकिंग हासिल कर ली थीं। सिंगल चार्ज में 180 किमी चलेगा ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटरओकिनावा स्कूटर एक बार की चार्जिंग में 180 किमी तक चल सकता है।ओकिनावा ने पहले बैच में केवल 500 स्कूटर ही लॉन्च किए हैं और भारतीय नेवी इस स्कूटर की पहली खरीदार भी बनी है। ओकिनावा i-Praise इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत यह है कि इसमें डिटैचेबल लीथियम बैटरी दी गई है, जिसे आसानी से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है।
ओकिनावा i-Praise इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी ने ग्लॉसी रेड ब्लैक, ग्लॉसी गोल्डन ब्लैक, ग्लॉसी सिल्वर ब्लैक रंग में लॉन्च किया है। स्कूटर की डिटेचेबल लीथियन ऑन बैटरी के साथ 5 एंपीयर का चार्जर दिया गया है। हालांकि कंपनी ने ये खुलासा नहीं किया है कि बैटरी फुल चार्ज होने में कितना वक्त लेगी। हालांकि खबरों के मुताबिक बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज होने में 2 से 3 घंटे का वक्त लेगी।कंपनी ने ओकिनावा i-Praise की कीमत 1.15 लाख रुपए रखी है। ओकिनावा ने स्कूटर के लिए खास एप भी डेवलेप की है। ओकिनावा इको एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में जियो फेंसिग, वर्चुअल स्पीड लिमिट, कर्फ्यू ऑवर्स, बैटरी हैल्थ ट्रैकर, एसओएस नोटिफिकेशंस, मॉनिटरिंग, ट्रिप्स, डायरेक्शन, मेंटिनेंस और व्हीकल स्टेटस जैसे फीचर दिए हैं।
जियो फेंसिग के जरिए यूजर 50 मीटर से 10 किमी तक की रेंज सेट कर सकते हैं, और जैसे ही व्हीकल इस लिमिट को क्रास करेगा मोबाइल पर अलर्ट आने शुरू हो जाएंगे। वर्चुअल स्पीड लिमिट के जरिए स्पीड अलर्ट आने शुरू हो जाएंगे। वहीं कर्फ्यू ऑवर्स फीचर खासतौर पर उन यूजर्स के लिए है, लेट नाइट वर्क करते हैं।स्कूटर की बैटरी जैसे ही लो होगी, वैसे ही मोबाइल पर अलर्ट आने शुरू जाएंगे। वहीं एसओएस नोटिफिकेशन एक सेफ्टी फीचर है, इमरजेंसी के हालात में लिस्ट में शामिल लोगों को मैसेज और ईमेल पहुंच जाएगा। वहीं मॉनिटरिंग फीचर के जरिए राइडर ब्रेकिंग, एसीलरेशन, टर्न्स और स्पीडिंग पर निगाह रखी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button