उत्तर प्रदेशराजनीतिराज्य

सिकंदरा में भी खिला भाजपा का कमल, अजीत ने पिता मथुरा पाल की बचाई विरासत

कानपुर देहात। सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की मतगणना में भाजपा का कमल एक बार फिर खिला। 73325 मत पाने वाले भाजपा प्रत्याशी अजीत पाल ने सपा की उम्मीदवार सीमा सचान को 11870 मतों के अंतर से पराजित कर अपने पिता मथुरा पाल की विरासत बरकरार रखी। सिकंदरा से भाजपा विधायक मथुरा पाल के निधन के बाद से यह सीट रिक्त थी। सिकंदरा में भी खिला भाजपा का कमल, अजीत ने पिता मथुरा पाल की बचाई विरासत

उपचुनाव में भाजपा, सपा और कांग्रेस समेत कुल 11 प्रत्याशी मैदान में थे। सपा से सीमा सचान फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में भी पार्टी प्रत्याशी थीं। कांग्रेस ने तब निर्दलीय चुनाव लडऩे वाले प्रभाकर पांडेय को प्रत्याशी बनाया था। रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच माती स्टेडियम में हुई मतगणना में भाजपा के अजीत पाल ने जहां 73325 मत हासिल किए, वहीं सपा प्रत्याशी सीमा सचान को 61455 मत पाने के बाद दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़कर 6381 मत पाने वाले प्रभाकर पांडेय ने इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर 19,090 मत हसिल किए लेकिन, अपनी जमानत बचाने में कामयाब नहीं हो सके। सिकंदरा के उप चुनाव में 321975 मतदाताओं में केवल 163347 ने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

नतीजों पर एक नजर

  • कुल मत पड़े – 163443
  • भाजपा को मत- 73325
  • सपा को मत – 61455
  • कांग्रेस को मत- 19,090
  • अन्य आठ प्रत्याशियों में बंटे मत-8155
  • नोटा – 1418

सपा-कांग्रेस का हंगामा, मतगणना का बहिष्कार

दस राउंड तक की मतगणना तक तो सब कुछ सामान्य रूप से चला। 11वें राउंड की गणना में कांग्रेस व सपा प्रत्याशियों ने एक ईवीएम की सील टूटी होने का आरोप लगा गणना का बहिष्कार किया। नारेबाजी करते हुए दोनों प्रत्याशी समर्थकों के साथ स्टेडियम के बाहर आकर हंगामा करने लगे। वीवीपैट की पर्चियों से गणना कराने की मांग पर अफसरों की सहमति के बाद सपा और कांग्रेस प्रत्याशी के एजेंट वापस आए।

गणना पूरी होने के कुछ पहले ही दोनों प्रत्याशियों ने डीएम और प्रेक्षक को ईवीएम में छेड़छाड़ व गणना में गड़बडी का आरोप लगा ज्ञापन सौंपा। सपा प्रत्याशी के पति व पूर्व सांसद राकेश सचान, सपा जिलाध्यक्ष समरथ पाल, नरेंद्र पाल मनु आदि ने समर्थकों के साथ पुलिस लाइन मार्ग पर धरना देकर नारेबाजी की। लौट रहे प्रेक्षक व अधिकारियों का रास्ता रोक हंगामा किया। देर शाम तक हंगामा करने वाले सपाई अंतत: अफसरों के समझाने के बाद शांत होकर चले गए। डीएम राकेश कुमार का कहना है किप्रेक्षक की मौजूदगी व सीसीटीवी कैमरों की देखरेख में निष्पक्ष मतगणना संपन्न कराई गई है।

Related Articles

Back to top button