लखनऊ

सिटी मोन्टेसरी स्कूल में ‘वार्षिक समारोह’ का भव्य आयोजन

  • बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा देख गदगद हुए अभिभावक

लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर द्वारा सी.एम.एस. गोमती नगर  आॅडिटोरियम में आयोजित ‘वार्षिक समारोह’ में अपने नाचते-गाते बच्चों की बहुमुखी एवं बाल सुलभ प्रतिभा को देखकर अभिभावक गदगद हो गये। कार्यक्रम में भारी संख्या में उपस्थित अभिभावकों ने अपने नन्हें-मुन्हों की खूब हौसलाअफजाई की और बच्चों ने भी बड़े उत्साह से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इससे पहले मुख्य अतिथि पद्मजा चौहान, आई.जी. पुलिस एवं अमित सिंह, आई.आर.एस.एस.ई., ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का विधिवत उद्घाटन किया।
इस अवसर पर अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि पद्मजा चौहान, आई.जी. पुलिस ने कहा कि बच्चों को अच्छा संसार देने की शुरुआत घर-परिवार से करनी चाहिए, क्योंकि प्रेममय व ईश्वरमय वातावरण में बच्चों का संतुलित विकास बहुत तेजी से होता है। यही बच्चे आगे चलकर समाज के अच्छे नागरिक सिद्ध होंगे। मुख्य अतिथि अमित सिंह, आई.आर.एस.एस.ई., ने अपने संबोधन में अभिभावकों का आह्वान किया कि बच्चों को नैतिकता एवं आध्यात्मिकता का वातावरण उपलब्ध कराकर आदर्श विश्व समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करें। समारोह की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के साँस्कृतिक एवं शैक्षिक समारोह छात्रों के विकास में बेहद उपयोगी है।
इससे पहले, समारोह का शुभारम्भ बच्चों द्वारा प्रस्तुत सर्व-धर्म प्रार्थना से हुआ जिसने सभी के हृदयों को प्रभु प्रेम से भर दिया। विश्व शान्ति प्रार्थना में बच्चों ने विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वज हाथों में लेकर ‘सारे विश्व में शान्ति हो’ का जयघोष बड़े ही प्रभावशाली ढंग से किया। विभिन्न प्रान्तों के लोक नृत्यों के प्रस्तुतीकरण द्वारा अनेकता में एकता, सहयोग, सहकार एवं सामूहिकता का अभूतपूर्व एवं विराट दृश्य प्रस्तुत करके सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। बच्चों ने वल्र्ड पार्लियामेन्ट के कार्यक्रम द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय न्यायिक व्यवस्था की स्थापना एवं उसके प्रति सम्मान के लिए ”विश्व संसद“ बनाने की आवश्यकता की ओर सभी का ध्यान आकर्षित किया।
सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि सी.एम.एस. द्वारा ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे कि प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के विचार मिल सके। उन्होंने अभिभावकों का आह्वान किया कि भावी पीढ़ी के चारित्रिक, नैतिक व आध्यात्मिक उत्थान के लिए संकल्पबद्ध हों। सी.एम.एस. गोमती नगर की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने कहा कि बच्चों को अच्छा और स्मार्ट बनाने का विद्यालय का लक्ष्य अभिभावकों के सहयोग से ही पूरा हो सकता है। उन्होंने विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में अभिभावकों के सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि समारोह का उद्देश्य बच्चों को इस तरह का प्रशिक्षण देना है कि वे अपनी रचनात्मक ऊर्जा का सदुपयोग कर सामाजिक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए सदैव तत्पर रहें।

Related Articles

Back to top button