व्यापार

सिनेमा देखने वालों के साथ ही आम आदमी को मिला GST का तोहफा

नए साल से पहले मोदी सरकार ने आम आदमी को जीएसटी का तोहफा दिया है। आज GST काउंसिल बैठक में सरकार ने सिनेमा देखने वालों के साथ ही आम इंसान की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नई जीएसटी स्लैब की घोषणा की है। इसमें ऑटो पार्ट्स से लेकर फ्रिज-टीवी सभी पर जीएसटी के रेट कम करने का एलान किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने काउंसिल बैठक में एलान करते हुए कहा कि, अब इन सभी चीजों पर लगने वाला 28 % से जीएसटी घटाकर 18 % कर दिया गया है।

सिनेमा देखने वालों के साथ ही आम आदमी को मिला GST का तोहफा सिनेमा देखने वालों को भी मिलेगा लाभ

जीएसटी की बैठक में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में लगने वाले जीएसटी को कम करने के साथ ही सिनेमा देखने वालों को भी खास तोहफा मिला है। बैठक में 100 रुपए तक के सिनेमा टिकट पर 18% से 12% जीएसटी लगाने का फैसला किया गया है। अरुण जेटली ने कहा है, ‘’सीमेंट को छोड़कर आम लोगों के काम आनेवाली ज्यादातर चीजों पर जीएसटी 28% से घटाकर 18% किया गया है। ’’ बैठक में धार्मिक यात्राओं पर लगने वाले टेक्स को पांच फीसदी किया गया है। ऐसे में अब जीएसटी स्लैब में किये गए इस बदलाव के साथ ही आम आदमी को काफी राहत मिलने वाली हैं।

नए साल से पहले कम किया GST

अब नए साल को दस्तक देने में बस कुछ और दिन ही बचे हैं। उससे पहले मोदी सरकार ने आम आदमी को ख़ास तोहफा दिया है। आज जीएसटी काउंसिल बैठक में जेटली ने बताया, ‘’आज कुछ चीजों पर टैक्स कम करने का फ़ैसला लिया गया है। दरों को तर्कसंगत बनाने के अलावा राजस्व का भी ध्यान रखना है। दोनों के बीच संतुलन ज़रूरी है, उन्होंने बताया, ‘’28% के स्लैब में कुल 34 लग्जरी आइटम बचे हैं, उसमें 6 आइटम पर टैक्स कम किया गया है। 32 इंच से नीचे के टीवी पर 28% से 18% किया गया है। मॉनिटर और टेलीविज़न स्क्रीन्स को 28 से 18 किया गया है.’’ वहीं अब इस इस स्लैब में बदलाव के साथ ही लोगों को काफी राहत भी मिलेगी। जाहिर है अभी तक इन सभी चीजों पर 28 % का टैक्स लगता था।

Related Articles

Back to top button