जीवनशैली

सिर्फ इन 3 Tips को मानेंगे तो दिवाली पर बाल दिखेंगे खूबसूरत

hair-23-10-2016-1477211065_storyimageफेस्टिवल सीजन अपने पूरे शबाब पर है और आप भी इस बार ज़रूर सबसे हटकर और खूबसूरत दिखना चाहती होंगी। आपके खूबसूरत बाल आपकी पर्सनैलिटी में भी चार चांद लगा देते हैं। इस दिवाली पर भी आप अपने बालों की केयर को लेकर उनके स्टाइल को लेकर गंभीर होंगी। आजकल की दौड़ती-भागती ज़िन्दगी में लोग अपने बालों पर उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना अपने ड्रेसिंग स्‍टाइल पर देते हैं, ऐसे में उन्‍हें बाल झड़ने और बालों के टूटने की समस्‍या का सामना करना पड़ता है।

आज Livehindustan.com आपको वो 3 स्टेप बताने जा रहा है जिन्हें इस्तेमाल में लाकर आप अपने बालों का बिना ज्यादा वक़्त गंवाए बढ़िया से खयाल रख सकती हैं..

1.एलोवेरा का जूस:
आज ही से आप खाना खाने से आधे घंटे पहले एलोवेरा जूस पीना शुरू कर दें। एलोवेरा बालों को घना और लंबा करने में मदद करता है। सिर की त्वचा की एलोवेरा से मसाज करने से भी बाल लम्‍बे और घने हो जाते हैं।

2. डाइट का खयाल रखना है ज़रूरी:
सिर्फ तेल शैंपू करने से बालों को पोषण मिल जाए ये ज़रूरी नहीं है। बालों का बढ़ना आपकी डाइट पर भी निभर्र करता है। अपनी डाइट में बहुत सारे प्रोटीन और विटामिन से युक्‍त खाद्य पदार्थ शामिल करें। सुनिश्चित करें कि आपकी डाइट में अंडा, चिकन, पनीर, टोफू, हरी पत्तेदार सब्जियां, गेहूं के बीज, गाजर, सेब, संतरे का रस और आंवला जरूर हों।
3. तेल ज़रूर लगाएं:
अक्सर आप तेल लगाने से ज्यादा शैंपू करने पर ज्यादा ध्यान देती हैं। आपको हर दो दिन पर सिर के स्‍कैल्‍प की गुनगुने तेल से मसाज करनी चाहिए। इससे न सिर्फ हेयर ग्रोथ होगी बल्कि आपका हेयर टेक्सचर भी बेहतर हो जाएगा। मसाज से सिर के ब्लड सर्क्युलेशन में भी फायदा मिलता है। तेल बालों के रोम पर मौजूद मृत त्‍वचा को हटाता है और इनके बढ़ने में मदद करता है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button