ज्ञान भंडार

सिर्फ चाय चखकर आप कमा सकते हैं हर महीने 40 हजार

l_teataster-1464662423एजेंसी/चाय की चुस्की लीजिए और बताइए कि किस चाय का स्वाद कैसा है और कौनसी चाय ज्यादा बेहतर है। यही काम होता है एक चाय चखने के एक्सपर्ट  (टी टेस्टर)  का। इसके प्रोफेशनल्स बताते है  कि चाय को किस प्रक्रिया से तैयार किया जाए ताकि उसका टेस्ट और कलर अच्छा हो। टी टेस्टर एक एक्सपर्ट की तरह सलाह देते हैं। उन्हें चाय बागान में चाय उगाने, तैयार करने की प्रक्रियाओं के साथ हर तरह की चाय पत्तियों और ग्रेड्स के बारे में जानकारी होती है। बेहतर सैलरी पैकेज के चलते टी टेस्टर की जॉब पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षक हुई है। इसमें जॉब के साथ हमेशा प्रकृति के नजदीक रहने और विदेशों में भी काम करने का शानदार मौका मिलता रहता है। 

कैसे बनें टी टेस्टर 

टी टेस्टर बनने के लिए कोई डिग्री कोर्स उपलब्ध नहीं है। कुछ चुनिंदा संस्थान हैं जहां सर्टिफिकेट कोर्स कराए जाते हैं। ये कोर्सेज ग्रेजुएशन  के बाद किए जा सकते हैं। यदि आपके पास फूड साइंस, हॉर्टीकल्चर, एग्रीकल्चर या बॉटनी में ग्रेजुएशन की डिग्री है तो सर्टिफिकेट कोर्स कर इस फील्ड में कॅरियर बना सकते हैं। टी-टेस्टिंग से संबंधित कोर्स अपने देश के कुछ संस्थानों के अलावा विदेशों के अच्छे संस्थानों में भी है। 

जरूरी स्किल्स

आपमें महक पहचानने और निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। साथ ही टी-प्रोसेसिंग के बारे में विस्तार से जानकारी हो। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो इसका लाभ मिल सकता है। आप उत्पादों के बारे में आत्मविश्वास के साथ बताकर लाभ ले सकते हैं। 

सैलरी पैकेज

अच्छे टी हाउसेज में टी टेस्टर को शुरुआत में 15-25 हजार रुपए प्रति माह सैलरी मिलती है, जबकि फाइव स्टार होटल्स में काम करने वाले को शुरुआत में लगभग 30-40 हजार रुपए प्रति माह मिल सकते हैं। अनुभव बढऩे के साथ सैलरी भी बढ़ती है। 

अवसर

होटल, हॉस्पिटेलिटी सेक्टर और टी हाउसेज में टी-टेस्टर की काफी मांग है। फाइव स्टार होटल्स में टी-रूम्स होते हैं, जहां टी-टेस्टर्स को नियुक्ति मिलती है। टी-टेस्टर चाय का ब्लैंड तैयार करते हैं यानी एक से अधिक चायों को मिलाकर नया स्वाद तैयार करते हैं। दूसरी तरफ टी हाउसेज में रोजाना तैयार होने वाली चाय की पैकिंग से पहले इन्हें टेस्ट कराया जाता है। 

यहां होती है पढ़ाई

-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनेजमेंट, बेंगलुरु

-स्पेशियलिटी टी इंस्टीट्यूट, यूएसए

-टी समलियर एकेडमी, कोलंबो

-लिप्टन इंस्टीट्यूट ऑफ टी, ऑस्ट्रेलिया

 
 

Related Articles

Back to top button