राष्ट्रीय

सिर्फ 13 साल की उम्र में बनाई खास वेबसाइट, बड़ा ऑफर मिलने पर बेच दी

akshat-mittal_landscape_1459842229एजेन्सी/  बेंगलुरु के 13 साल के एक बच्चे अक्षत मित्तल ने कुछ समय पहले ऑडईवनडॉटकॉम (oddeven.com) नाम की एक वेबसाइट लॉन्च की थी। यह वेबसाइट अक्षत ने दिसंबर 2015 में लॉन्च की थी, जब वह कक्षा 9 में पढ़ रहा था।

अब अक्षत ने अपनी इस वेबसाइट को कारपूल एप ओराहीडॉटकॉम (orahi.com) को बेच दिया है। अक्षत की वेबसाइट ऑडईवनडॉटकॉम भी लोगों को कारपूल और राइडशेयर की सुविधा देने का काम करती है।

अक्षत ने अपनी यह वेबसाइट कितने रुपयों में बेची है, अभी तक उस रकम का खुलासा नहीं हुआ है। अक्षत ने यह वेबसाइट दिल्ली में लागू किए गए ऑड-ईवन नियम को ध्यान में रखते हुए लोगों के लिए बनाई थी।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी 2015 से 15 जनवरी 2015 तक के लिए ट्रायल के तौर पर लागू किया गया था, जिसे 15 अप्रैल 2016 से एक बार फिर 15 दिन के लिए लागू किया जाना है। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने राजधानी के कई हिस्सों में विज्ञापन भी देने शुरू कर दिए हैं।

अक्षत दिल्ली के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ते हैं। इस डील से मिलने वाली रकम के अलावा अक्षत को सलाहकार समिति में भी शामिल किया जाएगा। हालांकि, इसके देख-रेख की जिम्मेदारी साल भर तक ओराहीडॉटकॉम की होगी।

अक्षत कहते हैं, “इस वेबसाइट का एल्गोरिद्म मैंने तैयार किया है और मैं साल भर तक सलाहकार समिति में रहते हुए इसकी देख-रेख करूंगा।” इस डील के बाद अब ऑडईवनडॉटकॉम वेबसाइट खोलने पर यूजर्स सीधे ओराहीडॉटकॉम पर रीडारेक्ट हो जाएंगे।

ओराही के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण भाटी ने कहा कि यह नाम छोटा और याद रखने में आसान है। फिलहाल इसके 30 हजार यूजर हैं, लेकिन 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहे ऑड-ईवन के दूसरे चरण में यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

 
 

Related Articles

Back to top button