राज्य

सीएम पर्रिकर बोले- 15 माह से हो रही थी सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग

पणजी (गोवा). पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि पिछले साल सितंबर में पाकिस्तान में पाक अधिकृत कश्मीर पर हुए सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग 15 महीने पहले कर दी गई थी। जून 2015 में मणिपुर में उग्रवादी संगठन एनएससीएन- के की ओर से सेना पर हमले के बाद से ही इसकी शुरुआत हो गई थी। टीवी एंकर के सवाल से आहत थे पर्रिकर…
– उन्होंने शुक्रवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि 2015 में म्यांमार की सीमा पर चलाए गए उग्रवाद विरोधी अभियान के बाद वे टीवी पर पूर्व फौजी और मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की टीवी चर्चा देख रहे थे।
– इसमें टीवी एंकर ने पूछा कि क्या आपमें ऐसी ही सर्जिकल स्ट्राइक पश्चिमी सीमा पर करने का साहस और क्षमता है? मैंने इसे ध्यान से सुना और इसका जवाब समय आने पर देने का फैसला किया।
– मीडिया रिपोर्ट में इससे इनकार किया है कि, पर्रिकर ने कहा कि एक अपमानजनक सवाल पूछे जाने से वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने को प्रेरित हुए।
 
म्यांमार में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद प्लानिंग
– पर्रिकर ने कहा कि 4 जून 2015 को मणिपुर में आतंकी हमले में 18 जवानों की मौत पर उन्होंने अपमानित महसूस किया।
– मणिपुर में सेना पर हमले का बदला 8 जून को उग्रवादी संगठन के म्यांमार सीमा के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर लिया गया। इसके साथ ही पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग शुरू हुई। अतिरिक्त बल को ट्रेनिंग दी गई। तुरत-फुरत जरूरी सामान खरीदा गया।
– हथियारों का पता लगाने वाला रडार स्वाथी पहली बार सितंबर 2016 में उपयोग किया गया। इसने पाकिस्तान में फायरिंग यूनिट के ठिकाने खोजने में अहम रोल निभाया। पाक की 40 फायरिंग यूनिट तबाह कर दी गईं।

Related Articles

Back to top button