अन्तर्राष्ट्रीय

सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने अलास्का, वॉशिंगटन कॉकस में हिलेरी को दी शिकस्त

एजेन्सी/ hillary-clinton-and-bernie-sanders_650x400_61457622689वाशिंगटन: सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने अलास्का और वाशिंगटन कॉकस में जबर्दस्त जीत दर्ज की है तथा राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोकेट्रिक पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे चल रहीं हिलेरी क्लिंटन की बढ़त का अंतर कम कर दिया है। सैंडर्स (74) ने कुल गिने गए मतों में से वाशिंगटन में 72 प्रतिशत से अधिक मत हासिल कर जीत दर्ज की है तथा अलास्का में उन्हें 80 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं।

डेलिगेट की संख्या के मामले में 68 वर्षीय हिलेरी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं और राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की उनकी राह सैंडर्स के मुकाबले आसान मानी जा रही है। हालांकि महत्वपूर्ण वाशिंगटन राज्य में हुई हार हिलेरी के लिए एक बड़ा झटका है।

बोइंग, माइक्रोसॉफ्ट और स्टारबक्स जैसी महत्वपूर्ण कंपनियों का केंद्र माने जाने वाले वाशिंगटन राज्य में 100 से अधिक डेलिगेट हैं जिनका एक बड़ा हिस्सा अब सैंडर्स के पाले में चला गया है।

सैंडर्स का उद्देश्य अब हवाई में तीसरी जीत दर्ज करने का है जहां उनका समर्थन अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित पहले हिन्दू तुलसी गब्बार्ड ने किया है। उन्होंने वर्मोंट के सीनेटर का समर्थन करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी में एक उच्च पद से इस्तीफा दे दिया था। वह उनके प्रचार के एक विज्ञापन में नजर आए हैं।

पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी बेटी चेल्सी क्लिंटन ने भी वाशिंगटन में काफी समय गुजारा, इसके बावजूद हिलेरी क्लिंटन इस राज्य में हार गईं।

अलास्का में सैंडर्स की पत्नी ने कुछ दिन तक प्रचार किया जहां 16 डेलिगेट्स की भूमिका है। सैंडर्स ने बीती रात वाशिंगटन और अलास्का में प्राइमरी चुनाव के परिणाम आने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कोंसिन के परिसर में एकत्र अपने 8,100 से अधिक उत्साहित समर्थकों से कहा, ‘‘किसी के लिए भी इस बात से इनकार करना मुश्किल है कि हमारे प्रचार अभियान ने गति पकड़ ली है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ चीजें सुधर रही हैं।’’ सैंडर्स ने कहा कि उनके प्रचार अभियान में गति रैलियों में जुटने वाली बड़ी भीड़, जबर्दस्त जीत, कॉकस और प्राइमरी में भारी मतदान आदि से आती है।

सैंडर्स ने विस्कोंसिन में कहा, ‘‘हम विजय की राह पर हैं।’’ विस्कोंसिन में पांच अप्रैल को डेमोकेट्रिक प्राइमरी चुनाव होगा जहां 86 डेलीगेट्स अपनी भूमिका निभाएंगे।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 712 सुपर डेलीगेट्स सहित कुल 4,763 डेलिगेट्स में से हिलेरी या सैंडर्स को कम से कम 2,382 डेलिगेट्स की आवश्यकता है ।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में अब तक हिलेरी आगे चल रही हैं। उनके पाले में अब तक 1,697 डेलिगेट्स आ चुके हैं। इसमें 1,228 वे डेलिगेट्स हैं जो उन्होंने प्राइमरी चुनाव में जीत से हासिल किए हैं। उनके पास 469 सुपर डेलीगेट्स हैं जिन्होंने कहा है कि वे उनके पक्ष में मतदान करेंगे।

दूसरी तरफ, सैंडर्स के पाले में 976 डेलिगेट्स हैं। इसमें 947 डेलिगेट्स उन्होंने जीते हैं। उनके खाते में आए सुपर डेलिगेट्स की संख्या 29 है जिन्होंने कहा है कि वे उनका समर्थन करेंगे।

यद्यपि पांच अप्रैल को विस्कोंसिन सैंडर्स के लिए फायदेमंद हो सकता है, वहीं हिलेरी 19 अप्रैल को अपने गृह राज्य न्यूयॉर्क में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। 26 अप्रैल को होने वाले सुपर ट्यूज्डे में भी उन्हें लाभ मिल सकता है जब पेनसिल्वानिया, कनेक्टिकट, डेलवेयर, र्होड् आइलैंड और मैरीलैंड के वोट डाले जाएंगे और जहां लगभग 400 डेलिगेट्स को भूमिका निभानी है।

Related Articles

Back to top button