शिक्षा

सीबीएसई की 12वीं के नतीजे आज होंगे जारी, दोपहर 2 बजे आएगा रिजल्ट, जानें कैसे और कहां चेक करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के रिजल्ट आज जारी होंगे। सीबीएसई ने बताया है कि नतीजे दोपहर 2 बजे जारी किए जाएंगे। इस बार कोरोना महामारी के कारण बोर्ड की परीक्षाएं नहीं हो सकी थी और इन्हें रद्द करना पड़ा था।

ऐसे में सभी स्कूलों को दसवीं और 12वीं कक्षाओं के लिए सीबीएसई की ओर से घोषित अलग वैकल्पिक मूल्यांकन नीति का इस्तेमाल करते हुए परीक्षा परिणाम तैयार करने का काम सौंपा गया था। वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के तहत इंटरनल एसेस्मेंट और प्रोजेक्ट सहित दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के अंकों को शामिल किया जाना है।

स्टूडेंट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को पहले अपना रोल नंबर पता करना होगा। इसके लिए भी लिंक कल बोर्ड की ओर से जारी किया गया था। बता दें कि सीबीएसई ने ये भी पहले ही साफ किया था कि प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी।

सीबीएसई ने पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि कक्षा 10वीं में प्रदर्शन का 30 प्रतिशत वेटेज 12वीं के नतीजों में शामिल किया जाएगा। ऐसे ही 11वीं के 30 प्रतिशत और 12वीं के प्री-बोर्ड परीक्षा और प्रैक्टिकल आदि के नतीजों का 40 प्रतिशत वेटेज शामिल किया जाएगा।

सीबीएसई के अनुसार 10वीं के 5 विषयों में से 3 विषयों के अच्छे नंबरों को शामिल किया जाएगा। वहीं, 11वीं के पांच विषयों के नंबर का औसत लिया जाएगा। मार्कशीट तैयार करने के इस फॉर्मूले को 13 सदस्यीय पैनल ने तैयार किया था।

Related Articles

Back to top button