ज्ञान भंडार

सीबीएसई: 10वीं के छात्रों को अब ग्रेड नहीं अंक ही मिलेंगे

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि 10वीं के छात्रों के लिए अगले साल से ड्यूल परीक्षा स्कीम नहीं होगी। थ्योरी और आंतरिक परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक लाकर पास होना होगा।

देहरादून: सीबीएसई के 10वीं के छात्रों को अगले साल से नए स्वरूप में बोर्ड एग्जाम देना होगा। उन्हें थ्योरी और आंतरिक परीक्षा दोनों में 33 प्रतिशत अंक लाकर पास होना होगा। साथ ही लैंग्वेज के दो पेपर अनिवार्य होंगे। बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि अकादमिक सत्र 2017-18 से 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा की ड्यूल स्कीम खत्म कर दी जाए।

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह के अनुसार 10वीं के छात्रों के लिए अगले साल से ड्यूल परीक्षा स्कीम नहीं होगी। पिछले साल दिसंबर में बोर्ड ने स्कूल बेस्ड एग्जाम का विकल्प खत्म करते हुए अकादमिक सत्र 2017-18 से 10वीं बोर्ड जरूरी कर दिया था।

अब अगले साल के बोर्ड एग्जाम के लिए नया स्ट्रक्चर जारी किया गया है। नई व्यवस्था में बोर्ड एग्जाम 80 और इंटरनल असेसमेंट 20 अंक का होगा।

अभी यह अनुपात 60:40 का है। दोनों में छात्रों को 33 प्रतिशत अंक लाने जरूरी होंगे। 80 अंक के लिए सभी विषय के 100 प्रतिशत सिलेबस को कवर करते हुए सवाल पूछे जाएंगे। बोर्ड ने कहा है कि 9 प्वाइंट ग्रेडिंग क्लास 12 के बोर्ड की तरह ही रहेगी|

Related Articles

Back to top button