अन्तर्राष्ट्रीय

सीरिया के बारे में अब तक कोई फैसला नहीं, सभी विकल्पों पर विचार कर रहे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सीरिया के संबंध में सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं और सैन्य प्रतिक्रिया के बारे में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. व्हाइट हाउस ने गुरुवार (12 अप्रैल) को यह कहा. ट्रंप ने हाल में हुए रासायनिक हमले के लिए सीरियाई शासन और रूस को जिम्मेदार ठहराया है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है और कोई भी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. फैसला होने पर आपको सूचित किया जाएगा.’’सीरिया के बारे में अब तक कोई फैसला नहीं, सभी विकल्पों पर विचार कर रहे डोनाल्ड ट्रंप

रूसी सेना के एक अधिकारी ने आरोप लगाया है कि हमला सीरिया में विद्रोहियों की व्हाइट हेलमेट ब्रिगेड ने किया है. इस बारे में सारा ने कहा कि खुफिया अधिकारियों ने अलग ही तस्वीर सामने रखी है और राष्ट्रपति रसायनिक हथियार हमले के लिए सीरिया और रूस को जिम्मेदार ठहराते हैं. दमिश्क के उपनगर दोउमा में रासायनिक हमले की चपेट में आकर महिलाओं और बच्चों समेत बड़ी संख्या में सीरिया के नागरिक मारे गए. इस हमले के लिए ट्रंप ने असद शासन को जिम्मेदार ठहराया है. सारा ने कहा, ‘‘हमारा यही कहना है कि हमारे पास कई विकल्प हैं और हम उन सभी पर विचार कर रहे हैं. अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है. हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. राष्ट्रपति ने कोई टाइमटेबल नहीं बनाया है.

सीरिया में रासायनिक हमले के पीछे का सच, बेसमेंट में बिखरे थे बच्चों के शव

बीते शनिवार (7 अप्रैल) को सीरिया में पूर्वी दमिश्क के डोउमा में हुए रासायनिक हमले में 70 से 100 लोगों की मौत हो गई, जो कि इस देश के गृहयुद्ध की तारीख में पिछले सात सालों में सबसे भयावह और मानवता को झकझोरने वाली घटना है. विपक्ष समर्थक गोता मीडिया सेंटर ने कहा कि 75 से अधिक लोगों का दम घुट गया, जबकि हजारों लोगों को सांस लेने में तकलीफ से जूझना पड़ा. इसने आरोप लगाया कि हेलीकॉप्टर से विषाक्त नर्व एजेंट सरीन से युक्त बैरल बम गिराया गया.

सीरियाई सरकार ने इन आरोपों से इनकार किया है. सरकारी एजेंसी सना ने एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से बताया कि आतंकवादियों के गढ़ में उनसे निपटने के लिए आगे बढ़ रही सेना के अभियान में बड़ी बाधा डालने की खबरें मिली हैं. सना ने कहा कि सीरियाई अरब सेना को किसी रासायनिक चीज का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, जैसा कि आतंकवादियों के मीडिया सहयोगियों द्वारा दावा किया गया है.

रासायनिक हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति असद को जानवर असद कहकर संबोधित किया था. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था, “जानवर असद को डोउमा शहर में कथित रासायनिक हमलों के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.” घटना के बाद सीरिया सरकार समर्थित सेना ने डोउमा में पत्रकारों, जांचकर्ताओं और सहायताकर्मियों को जाने से रोक दिया है.

 

Related Articles

Back to top button