उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

सी.एम.एस. के मेधावियों का हुआ भव्य सम्मान

‘चरित्र निर्माण’ की पुरजोर अपील की सी.एम.एस. छात्रों ने
Meritorious_function2-3लखनऊ । सिटी मोन्टेसरी स्कूल के हजारों छात्रों ने आज विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकालकर चरित्र निर्माण की पुरजोर आवाज बुलन्द की और सभी को यह संदेश दिया कि चारित्रिक व नैतिक उत्थान के बगैर आदर्श समाज की परिकल्पना साकार नहीं हो सकती है। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एवं डा. (श्रीमती) भारती गाँधी के नेतृत्व में सी.एम.एस. छात्रों का यह विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ आज प्रातः गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चौकी से प्रारम्भ हुआ एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम पहुँचकर एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गया, जहाँ सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ।
‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय का नाम गौरवान्वित करने वाले एवं विदेशों में देश का गौरव बढ़ाने वाले सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों को पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। ‘सम्मान समारोह’ की खास बात रही कि इस अवसर पर न सिर्फ मेधावी छात्रों को अपितु उनके माता-पिता व टीचर-गार्जियन को भी विशेष रूप से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। सी.एम.एस. के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुश्री सुष्मिता बासु ने आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की प्रथम इण्टर-कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा की टॉपर सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की छात्रा सोनाली पोरवाल को सम्मानित किया। इसके साथ सुश्री बासु ने सोनाली की माताजी को फलों व फूलों से तौलकर जबकि उनके पिताजी व टीचर-गार्जियन को शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की इण्टर-कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा की मेरिट सूची में प्रथम दस स्थानों पर रहे मेधावी छात्रों, कैम्पस टॉपर छात्रों एवं विभिन्न देशों में आयोजित प्रतियोगिताओं व शैक्षिक कैम्प में प्रतिनिधित्व करने वाले मेधावी छात्रों को भी पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया। इससे पहले, रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ का विधिवत शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर मेधावी छात्रों व शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि आपने जीवन का जो भी लक्ष्य बनाया है, उसमें सर्वोत्कृष्ट बनने का प्रयास करें। डा. गाँधी ने आगे कहा कि कर्तव्यन्ष्ठि शिक्षकों एवं मेधावी छात्रों की बदौलत सी.एम.एस. ने शिक्षा जगत में अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं, जिस पर लखनऊवासियों को ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश व देश को गर्व है। इन्हीं शानदार उपलब्धियों के कारण लोगों की अपेक्षाएं भी सी.एम.एस. से बढ़ी हैं और आप सभी मेधावी छात्रों को और अच्छा प्रदर्शन कर अपेक्षाओं पर खरा उतरना है।
Meritorious_function2-4इस अवसर पर छात्रों के विशेष मार्गदर्शन हेतु ‘कैरियर काउन्सिलिंग सेशन’ का आयोजन किया गया जिसमें सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन, प्रिंसटोन रिव्यू, अमेरिका के श्री गौरव चिकर, इन्स्टीट्यूट ऑफ यूरोपियन लैंग्वेजेज के श्री नदीम खान, यूनिवर्सिटी ऑफ आक्सफोर्ड के श्री रोशन गाँधी फॉरुही आदि ने सारगर्भित संबोधन से छात्रों का मार्गदर्शन किया एवं विदेशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के सन्दर्भ में उपयोगी जानकारी दी। इससे पहले, सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों द्वारा प्रस्तुत ‘स्कूल प्रार्थना’ एवं प्रार्थना गीत ‘बड़े प्रेम से मिलना सबसे’ के प्रस्तुतिकरण के आध्यात्मिक उल्लास बिखेरा। इसके अलावा सर्वधर्म प्रार्थना, विश्व शान्ति प्रार्थना, कव्वाली आदि विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को सभी ने सराहा। समारोह के अन्त में सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सी.एम.एस. समाज को बेहतर बनाने के एक विद्यालय के दायित्व को निभा रहा है और ये मेधावी छात्र अवश्य ही एक बेहतर समाज के निर्माण का कार्य बखूबी करेंगे।

Related Articles

Back to top button