राज्य

सुपर 30 के संस्थापक को वेद व्यास सम्मान

super 30पटना। सुपर 3० के संस्थापक आनंद कुमार वर्ष 2०14-15 के लिए मध्य प्रदेश के प्रतिष्ठित सम्मान ‘महर्षि वेद व्यास राष्ट्रीय पुरस्कार’ के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और रचनात्मक विकास के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। इस पुरस्कार में दो लाख रुपये और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 अगस्त को भोपाल में आयोजित एक समारोह में आनंद को यह पुरस्कार देंगे।
महर्षि वेद व्यास पुरस्कार के लिए चुने जाने पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 3० के संस्थापक आनंद कुमार कहते हैं कि कोई भी पुरस्कार पाने से खुशी होती है तथा इन पुरस्कारों से और काम करने की प्रेरणा मिलती है।
आनंद कहते हैं, ‘‘सुपर 3० आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के उत्थान के लिए एक छोटा सा प्रयास कर रही है, जिसे समाज के लोग पसंद कर रहे हैं। यही बहुत बड़ी प्रेरणा का काम करती हैं।’’ उन्होंने वर्तमान उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि पुरस्कार मिलने से जिम्मेवारी और बढ़ जाती है। इसके पूर्व आनंद को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए बिहार में ‘मौलाना अब्दुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि सुपर 3० निर्धन रूप से कमजोर 3० बच्चों का चयन करती है और उन्हें आईआईटी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराती है।

Related Articles

Back to top button