फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट ने लंबित बोर्ड परीक्षाओं वाले राज्यों को जारी किया नोटिस; पंजाब, असम, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश को लेना है निर्णय

नई दिल्ली: केंद्रीय बोर्डों – सीबीएसई और सीआईएससीई की रद्द परीक्षाओं और ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर एक पीएआईएल की वीरवार, 17 जून 2021 को हुई सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की खण्डपीठ ने उन सभी राज्यों को नोटिस जारी किया है जिन्होंने कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर अभी तक निर्णय नहीं लिया है। केंद्रीय बोर्डों और कई अन्य राज्यों की तरह ही इन राज्यों में भी बोर्ड परीक्षाओं को महामारी के चलते स्थगित किया है और परीक्षाओं के आयोजन या रद्द किये जाने को लेकर निर्णय लिया जाना अभी बाकी है।

जिन राज्यों ने सिर्फ कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं या 10वीं और 12वीं दोनो ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया है लेकिन निर्णय अभी तक नहीं लिया है, उनमें पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और ओडिशा समेत 18 राज्य द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को पहले ही रद्द किया जा चुका है।

दूसरी तरफ, सीबीएसई और सीआईएससीई ने कक्षा 12 की रद्द परीक्षाओं के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित कर दिया है। इसी के आधार पर इन बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित किये जाएंगे। सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट 20 जुलाई को और 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई तक घोषित किये जानी की जानकारिया साझा की गयी हैं।सीबीएसई 12वीं के ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया में कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षाओं के अंक, कक्षा 11 के इंटर्नल एग्जाम के अंक और कक्षा 12 की प्री-बोर्ड, प्रैक्टिकल एवं यूनिट टेस्ट के अंकों को शामिल किये जाने की घोषणा की गयी है।

Related Articles

Back to top button