जीवनशैली

सुबह इस समय उठेंगे तो पूरे 90-100 साल तक बिंदास होकर जिएंगे

हर व्यक्ति के जागने और सोने का टाइम अलग-अलग होता है। कोई जल्दी सोता है तो कोई देर से उठता है। लेकिन आपको बता दें कि आपकी नींद आपके मौ’त के वक्त को भी तय करती है।आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि दुनियां में बहुत से व्यक्तियों को देर रात तक जागने की आदत होती है, और सुबह बहुत देर तक सोते रहते हैं।

सुबह इस समय उठेंगे तो पूरे 90-100 साल तक बिंदास होकर जिएंगेऐसे लोगों की मौत 45-50 साल के बीच हो जाती है। कुछ ऐसे भी लोग होते है, जो सुबह बहुत ही जल्दी ही उठ जाते है। व्यक्ति को अपनी नींद पूरी सोनी चाहिए, अगर हम देर रात तक जागकर काम करते है, तो हमारे स्वास्थ्य पर असर पड सकता है। अच्छे स्वास्थ्य और देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए हमें रोज सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। ये पुरानी मान्यता है। ब्रह्म का मतलब परम तत्व या परमात्मा और मुहूर्त यानी शुभ समय। आमतौर पर रात के अंतिम समय यानी प्रात: 4 से 5.30 बजे तक के समय को ब्रह्म मुहूर्त माना गया है।

हमारी दिनचर्या सुबह उठने से आरंभ होती है। इसलिए सुबह जल्दी उठना दिनचर्या का सबसे पहला और महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी कारण हमारी प्राचीन परंपराओं में सुबह उठने का समय भी तय किया गया है, वह है ब्रह्म मुहूर्त। इस समय जागने से हमें कई लाभ मिलते हैं। सुबह जल्दी उठने से प्राप्त होते हैं ये पांच लाभ…ब्रह्म मुहूर्त में उठने से व्यक्ति को 1. सुंदरता, 2. लक्ष्मी, 3. बुद्धि, 4. स्वास्थ्य, 5. आयु आदि की प्राप्ति होती है। ऐसा करने से शरीर कमल की तरह सुंदर हो जाता है।

Related Articles

Back to top button