स्वास्थ्य

सुबह सवेरे रोज खाएं भीगे हुए बादाम, बढ़ाएं याददाश्त,

almond1476288990_bigभीगे हुए बादाम खाने के कई फायदे हैं और इनमें से एक फायदा है याददाश्त अच्छी करना। कहा जाता है कि बादाम को भिगाने से उसकी तासीर बदल जाती है। बादाम में पोटैशियम अधिक मात्र में होता है और सोडियम कम मात्र में। इस कारण इसके सेवन से रक्त का संचार ठीक रहता है और पूरे शरीर में अच्छी तरह ऑक्सीजन पहुंचता है। यही नहीं जिन लोगों को कब्ज रहती है उनके लिए भी बादाम उपयोगी होता है।  रोज सुबह  एक्सरसाइज से पहले बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अगर टेंशन रहती है तो शहद के साथ बादाम खाना चाहिए। यही नहीं बालों, त्वचा के लिए बादाम से अच्छी कोई चीज नहीं है। आइए जानें बादाम खाने के ये 5 फायदे:

1.सुबह के समय रोज एक्सरसाइज से पहले 4-5 भीगे बादाम, केला, बिस्कुट के साथ ग्रीन या लेमन टी लेनी चाहिए। इसे पूरे दिन शरीर और दिमाग को ईंधन मिलता है।  

2.बादाम की दस गिरी रात को पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतारकर बारीक करके 20 ग्राम मक्खन, 10 ग्राम मिस्री मिलाकर एक महीने तक खाएं। इससे दिमाग की कमजोरी दूर होती है और साथ ही याददाश्त अच्छी हो जाएगी।

3.अगर तनाव में हैं या लोगों के नाम भूलने लगे हैं तो पानी में भीगे हुए बादाम के छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब एक गिलास दूध गर्म करें और उसमें बादाम का पेस्ट घोलें। इसमें 3 चम्मच शहद भी डालें।

4.बाल कमजोर हैं तो बादाम का तेल फायदेमंद होगा। स्वस्थ बालों के लिए विटामिन ए, बी और सी के साथ कैल्शियम की विशेष जरूरत होती है। इसलिए रोज तीन-चार भीगे हुए बादाम खाने से बाल तो मजबूत होते ही हैं साथ ही नाखून और त्वचा भी चमकदार हो जाती है।

5. भीगे हुए बादाम फोलिक एसिड का भी अच्छा सोर्स माने जाते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए ये खासे फायदेमंद होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार भीगे हुए बादाम खाने से बच्चे की ग्रोथ अच्छी होती है।

 
 

 

 
 
 
 

Related Articles

Back to top button