अद्धयात्म

सूर्यास्त के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 6 काम, भूलकर भी न करें काम

शास्त्रों में कहा गया है कि विभिन्न कार्यों के लिए एक निश्चित समय होता है। इसमें वैज्ञानिक आधार के अलावा ज्योतिषीय कारण भी हैं। साथ ही मर्यादा का भी ध्यान रखा गया है। ऋषियों ने कुछ कार्यों को शाम के लिए वर्जित माना है। जानिए उन 6 कार्यों के बारे में जो शाम (Sunset Tips) के वक्त नहीं करने चाहिए।

सूर्यास्त के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 6 काम, भूलकर भी न करें काम 1: शाम के समय झाड़ू का स्पर्श करना या घर में झाड़ू लगाना शुभ नहीं माना जाता। कहा जाता है कि इससे घर की लक्ष्मी चली जाती है।

2: दिन ढलने के बाद तुलसी का स्पर्श करना, उसे जल चढ़ाना और पत्ते तोड़ना वर्जित माना है। ऋषियों के अनुसार, ऐसा करने वाला मनुष्य दोष का भागी होता है। अगर किसी कारणवश ऐसा करना पड़े तो तुलसी से क्षमा मांगनी चाहिए।

3: शाम को सोना भी अशुभ होता है। यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ज्योतिष के अनुसार जो व्यक्ति शाम को सोता है वह अपने भाग्योदय के रास्ते अवरुद्ध करता है। हालांकि रोगी, शिशु, गर्भवती महिला और वृद्ध आवश्यकता के अनुसार शाम को भी विश्राम कर सकते हैं।

4: शाम के समय घर में विवाद नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि कभी विवाद न हों लेकिन शाम का समय खासतौर से इसके लिए निषिद्ध है। इस दौरान देवी-देवता पृथ्वी का भ्रमण करते हैं। घर में विवाद होने से वहां की सुख-समृद्धि नष्ट होती है।

5: चूंकि यह समय भजन-पूजन आदि के लिए श्रेष्ठ होता है, इसलिए इसकी पवित्रता का भी ध्यान रखना चाहिए। इस समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और पति-पत्नी को मर्यादा का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

6: संभव हो तो इस दौरान देवपूजन करें, मंत्र जाप करें या कोई आवश्यक कार्य करें लेकिन शाम के वक्त कभी किसी की निंदा नहीं करनी चाहिए। वैसे किसी की चुगली करना भी एक अवगुण होता है इसलिए इससे दूर रहना ही उत्तम है।

Related Articles

Back to top button