अद्धयात्म

सूर्य कर रहा है कर्क राशि में प्रवेश, जानिए किसके बढ़ेंगे कष्ट और किसे मिलेगा किस्मत का साथ?

भगवान सूर्य का रथ 16 जुलाई की मध्यरात्रि के पश्चात् 04 बजकर 32 मिनट से दक्षिण दिशा की ओर प्रस्थान करेगा। इसी के साथ कर्क राशि से लेकर 6 राशियों कर्क, सिंह, कन्या, तुला बृश्चिक और धनु राशि की सूर्य की यात्रा की अवधि के मध्य पितरों का दिन और देवताओं की रात्रि आरम्भ हो जायेगी।

सूर्य के रथ के साथ चलेंगे कई बड़ी देवता
इस यात्रा के आरम्भ में दो माह सूर्य के रथ पर इंद्र तथा विवस्वान नाम के दो आदित्य, अंगिरा और भृगु नाम के दो ऋषि, एलापर्ण तथा शंखपाल नाम के दो नाग, प्रम्लोचा और दुंदुका नाम की दो अप्सराएँ, भानु और दुर्धर नामक दो गन्धर्व, सर्प तथा ब्राह्म नाम के दो राक्षस, स्रोत तथा आपूरण नाम के दो यक्ष सूर्य के रथ के साथ चलेंगे। इनके उदय होते ही इंद्र, दोपहर को यमराज, अस्त के समय वरुण और अर्धरात्रि के समय सोम निरंतर पूजन करते हैं। विष्णु, शिव, रूद्र, ब्रह्मा, अग्नि, वायु, ईशान आदि सभी देवगण ब्रह्म मुहूर्त मे कल्याण हेतु सूर्य आराधना करते हैं।

इसलिए जरूरी है सूर्य की साधना
दक्षियान सूर्य की यात्रा के समय देवप्राण क्षीण पड़ने लगते हैं और आसुरी शक्तियों का वर्चस्व बढ़ जाता है। इसीलिए इस अवधि के मध्य सूखा-बाढ़, फसलों के रोग, पशुओं की बीमारी और अन्य तमाम तरह के रोग आम आदमी को सताने लगते हैं। ऐसे में सूर्य देव का आशीर्वाद-वरदान मिलना त्रिबिध तापों दैहिक, दैविक और भौतिक से मुक्ति दिलाकर समाज में पद प्रतिष्ठा की बृद्धि कराता है।

इस मंत्र से मिलेगा सूर्य का आशीर्वाद
उत्तम संतान और राज्यपद सूर्य की ही कृपा से मिलता है, अतः किसी भी जातक की जन्मकुंडली में यदि सूर्य अकारक हों, बाल्या अथवा बृद्धावस्था में हों, किसी भी तरह से अशुभकारी हों तो सूर्य के इस मंत्र का जप करें-

सूर्यदेव महाभाग त्र्यलोक्य तिमिरापः, मम पूर्वकृतं पापं क्षम्यतां परमेश्वरः।
भगवान भास्कर का यह मंत्र सभी दोषों से मुक्ति दिलाएगा। प्रतिदिन स्नान के बाद तीन बार सूर्यदेव का दर्शन करते हुए इस मंत्र का जप करते हुए सूर्य नमस्कार करें।

मेष –
सूर्य के कर्क राशि में जाने से मेष राशि के जातकों में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है। किसी भी स्थिति में अपने वाणी पर नियंत्रण रखें। इस अवधि में मकान वाहन की प्राप्ति के योग बनेंगे।

वृष –
वृष राशि के लिए सूर्य का कर्क राशि में परिवर्तन उनके भीतर साहस, पराक्रम बढ़ाने वाला साबित होगा। इस बीच आप उन सभी कठिन फैसलों को लेंगे, जिन्हें लेने में अब तक डर रहे थे। लेकिन ध्यान रहे इस दौरान किसी बात को लेकर भाईयों से मनमुटाव हो सकता है।

मिथुन –
सूर्य के कर्क राशि में गमन के बाद मिथुन राशि के जातकों को अपने वाणी पर अत्यधिक नियंत्रण करने की आवश्यकता है। इस अवधि में आपकी बात ही आपका काम बनाएगी और बात ही आपका काम बिगाड़ेगी। किसी भी स्थिति में कटु भाषा बोलने से बचें। हालांकि इस अवधि में अचानक धन लाभ के योग भी बन रहे हैं।

कर्क –
सूर्य के कर्क राशि में जाने से इस राशि के जातकों के चेहरे खिल जाएंगे। इस राशि के लोगों के मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आफिस में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन कामकाज की अधिकता के बीच अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दें।

सिंह –
सूर्य का कर्क राशि में गमन सिंह राशि के जातकों को न सिर्फ अधिक यात्रा बल्कि अधिक खर्च भी करवाएगा। अधिक खर्च करने के कारण इस राशि के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है। किसी भी संकट की घड़ी में विदेश से जुड़ा कोई मित्र मददगार साबित होगा।

कन्या –
सूर्य का कर्क राशि में गोचर, कन्या राशि के जातकों के लिए शुभता प्रदान करने वाला होगा। इस अवधि में इस राशि के लोगों को लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही कोई नया काम भी प्रारंभ कर सकते हैं।

तुला –
सूर्य के कर्क में राशि में जाने के बाद तुला राशि के जातकों का प्रमोशन को लेकर चला आ रहा लंबा इंतजार खत्म होगा। इस राशि के लोगों के लिए नौकरी में पदोन्नति और व्यापार में लाभ के योग बनेंगे।

वृश्चिक –
वृश्चिक राशि के लोग अपना बैग तैयार कर लें, क्योंकि सूर्य के कर्क राशि में जाने के बाद अब उनकी दूर देश या फिर कहें लंबी यात्रा के योग बन रहे हैं। इस अवधि में इस राशि के जातकों की गूढ़-शोधपरक विषयों में रूचि बढ़ेगी।

धनु –
सूर्य के कर्क राशि में जाने के बाद धनु राशि के जातकों को किसी भी विषय में सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए। कोई भी कार्य जल्दबाजी में न करें। इस अवधि में जल और जलीय और जमीन पर रेंगने वाले जीवों से सावधान रहें। इन तमाम दिक्कतों के बावजूद आपको किसी पुराने कार्य विशेष के लिए यश की प्राप्ति हो सकती है।

मकर –
सूर्य का राशि परिवर्तन मकर राशि के जातकों के तनाव को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है। इस अवधि में इस राशि के लोगों को अपने क्रोध पर नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी। छोटे-मोटे विवाद में न उलझें। हालांकि इस अवधि में इन तमाम परिस्थितियों के बीच व्यापार और नौकरी में लाभ के योग भी बनेंगे।

कुंभ –
कुंभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन तमाम तरह के कोर्ट-कचहरी में चल रहे तमाम मामलोंं में विजय और विवादों को दूर करने वाला साबित होगा। इस दौरान शत्रु पक्ष आपके सामने घुटने टेकते नजर आएंगे। आलस्य के चलते कोई अवसर न खोएं।

मीन –
सूर्य के कर्क राशि में गमन से मीन राशि के जातकों को संतान पक्ष की तरफ से कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। इस अवधि में परीक्षा-प्रतियोगिता और करियर में कामयाबी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button