जीवनशैली

सेल्फी के शौकीन हैं, तो बज सकती है लव लाइफ की बैंड!

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ break-up-5673df9aea418_l
हैडिंग पढ़कर हैरान न हों। सावधान हो जाइए। वाकई सेल्फी पोस्ट करने से खतरे में पड़ सकता है आपका रिश्ता। हद से ज्यादा सेल्फी पोस्ट करना रिश्तों में कड़वाहट भर सकता है। ऐसा रिसर्च में सामने आया है। अगर आप हर घंटे सेल्फी पोस्ट करने के शौकीन हैं। बिना स्टेट्स अपडेट किए आपको चैन नहीं पड़ता, तो इसका असर लव लाइफ पर कैसे पड़ता है…पढि़ए इस रिसर्च को…

यूएस की फ्लोरिडा स्‍टेट यूनिवर्सिटी में हुई इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग सोशल मीडिया पर अपने हर पल की फोटो अपडेट करते रहते हैं, उनके रोमांटिक रिश्‍तों में भेदभाव आने लगते हैं। इसके लिए के्रजी होना रिश्ते को बर्बाद करने की संभावना बढ़ा देता है। इस रिसर्च के नतीजे एक सर्वे के आधार पर बताए गए। इस सर्वे में 18 से 62 साल के 420 इंस्टाग्राम यूजर्स को शामिल किया गया। इसमें शामिल यूजर्स ने बताया कि उन्हें अच्छा लगता है कि कोई उनके फोटो पर कमेंट करे। इसलिए वे फोटो अपडेट करते हैं।

कारण यह नहीं कि इंस्‍टाग्राम पर सेल्‍फी पोस्‍ट करने से रिश्ता बिगड़ता है, बल्कि यह है कि किस हद तक ऐसा किया जा रहा है। साथी के रिश्ते तब बिगड़ते हैं, जब ऐसा करने से शक पैदा होने लगता है। कई बार ऐसी फोटो भी पोस्ट कर दी जाती हैं, जो कि पार्टनर को पसंद नहीं आती। ऐसे में अनबन होना या कड़वाहट पैदा होना लाजिमी है।

बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डेविड हफंग्टन के मुताबिक जो लोग अपनी फोटो अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं उनके करीबी लोगों को ये अच्छा नहीं लगता। शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर सेल्फी सोशल मीडिया पर शेयर करने का लेवल बढ़ जाता है तो उनको फ्रैंड्स और सहयोगियों द्वारा लाइक और सपोर्ट करने का लेवल घट जाता है। स्टडी में यह भी साफ हुआ है कि जिन लोगों ने दोस्तों और फैमिली इवेंट्स की बहुत ज्यादा तस्वीरें शेयर कीं, उन्हें अपने रिलेशनशिप पार्टनर से सपोर्ट मिलना कम हो गया।

Related Articles

Back to top button