जीवनशैली

सेहतमंद रहना चाहते हैं तो जल्दी कर लें शादी, कभी नहीं होगी ये बीमारी

आजकल ज्यादातर युवा शादी करने के नाम से ही दूर भागते हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो अब अपना इरादा बदल लीजिए. हाल ही में मेडिकल जर्नल हार्ट में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी करने से बढ़ती उम्र में दिल से संबंधित बीमारी और स्ट्रोक होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

बीस साल तक चलने वाली इस स्टडी में 2 मिलियन से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया है. स्टडी में शामिल लोग यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य और पूर्व एशिया के रहने वाले हैं. जिनकी उम्र लगभग 42 साल से लेकर 77 साल की है.
 नतीजों में सामने आया कि अपने पार्टनर से अलग रहने वाले, तलाक-शुदा, विधवा और जिन लोगों की शादी नहीं हुई है उनको दिल से संबंधित बीमारी होने का खतरा 42 फीसदी तक होता है. इसके अलावा ऐसे लोगों को 16 फीसदी कोरोनेरी हर्ट डिसीज होने का खतरा रहता है.

स्टडी की रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि जिन लोगों की शादी नहीं होती है उनमें 42 फीसदी मौत का खतरा कोरोनेरी हार्ट डिसीज के कारण होता है और 55 फीसदी मौत का खतरा स्ट्रोक के कारण होता है. पुरुषों और महिलाओं में ये खतरा बराबर का देखा गया है. लेकिन महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है.

Related Articles

Back to top button