जीवनशैली

सोमवार से लेकर रविवार तक, घर के किचन में ये चीजें बनाना रहेगा बेहद शुभ

सोमवार: जैसा कि आप सभी जानते हैं ये दिन शिवजी का दिन होता हैं. शिवजी को खाने पीने का बड़ा शौक हैं. ऐसे में आपको सोमवार के दिन कोई ख़ास तरह का पकवान बनाना चाहिए. इस दिन कोई ऐसी स्पेशल डिश बनाए जो आप सिर्फ ख़ास मौको पर ही बनाते हैं. इसे बनाने के बाद शिवजी को इसका भोग लगाना ना भूले.

मंगलवार: ये दिन हनुमान जी का होता हैं. हनुमान जी को चने बहुत पसंद होते हैं. ऐसे में आपको इस दिन चने की सब्जी बनानी चाहिए. इसके लिए आप काबली चना भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे इस सब्जी के साथ आप चाहे तो पूरी भी बना सकते हैं. हनुमान जी को मंगलवार को चने का भोग लगाना काफी शुभ माना जाता हैं.

बुधवार: ये गणेश जी का दिन होता हैं. ये बात तो सभी जानते हैं कि गणेश जी को मोदक कितने पसंद होते हैं. ऐसे में इस दिन घर में लडडू बनाना काफी शगुन वाला काम होता हैं. इस दिन सुबह सुबह लडडू बनाकर आप गणेश जी को भोग लगाइए. आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा.

गुरुवार: इस दिन सत्यनारायण विष्णु की विशेष पूजा होती हैं. ऐसे में गुरुवार को आप खीर जरूर बनाए. खीर के साथ साथ आप चाहे तो मीठा भात (चावल) भी बना सकते हैं. चावल और मीठा दोनों ही विष्णु जी के प्रिय हैं. इन्हें इसका भोग लगाने पर पुरे घर का कल्याण होता हैं.

शुक्रवार: ये लक्ष्मी जी का दिन होता हैं. इस दिन घर में आप कोई भी सामग्री बना सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि सब्जी या अन्य सामग्री में आप लहसुन और प्याज का इस्तेमाल ना करे. लक्ष्मी जी को लहसुन और प्याज पसंद नहीं होता हैं इसलिए इसे शुक्रवार के दिन सब्जी में डालने से बचे. बिना लहसुन प्याज से बना खाने का भोग लक्ष्मी जी को लगाने से पैसो की आवक बढ़ती हैं और उनका आशीर्वाद भी मिलता हैं.

शनिवार: ये शनिदेव का दिन होता हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं शनिदेव को तेल पसंद होता हैं ऐसे में इस दिन आप उन्हें तेल में फ्राई की हुई कोई स्पेशल डिश बना के चढ़ा सकते हैं. वैसे इस दिन आप कुछ भी बनाए उसे हो सके तो कौए को भी थोड़ा सा जरूर डाल दे. कौआ शनिदेव का वाहन होता हैं. शनिवार को उसे घर में बना खाने का थोड़ा सा हिस्सा देना शुभ माना जाता हैं. इससे परिवार पर कोई भी मुसीबत नहीं आती हैं.

रविवार: ये सूर्यदेव का दिन माना जाता हैं. इस दिन घर में कोई भी सफ़ेद चीज बनाना शुभ होता हैं. ऐसे में आप चावल, खीर, सफ़ेद मिठाई, या कोई अन्य सफ़ेद सामग्री बना सकते हैं. आप जो भी बनाए उसे थोड़ा सा किसी सफ़ेद जानवर या पक्षी को भी खिला दे. ये शुभ होता हैं.

Related Articles

Back to top button