उत्तर प्रदेश

सोलर एनर्जी से चलेगा नगर निगम का कार्यालय

लखनऊ: स्मार्ट सिटी के तहत लखनऊ नगर निगम भी हाईटेक होने जा रहा है। इसी कारण राजधानी के औरंगाबाद में हाल ही में बनकर तैयार हुए नगर निगम जोन 8 के दफ्तर में ग्रेडिंग सिस्टम वाला सोलर प्लांट लगाया जाएगा। इससे दफ्तर की बिजली की जरूरत तो पूरी ही होंगी। साथ ही पूरे नगर निगम का बिजली बिल भी कम आएगा। फिलहाल नगर आयुक्त ने इसकी डीपीआर बनाने का निर्देश दे दिया है।
नगर निकाय का सोलर एनर्जी वाला पहला दफ्तर होगा नगर आयुक्त उदयराज सिंह के अनुसार, साल के आखिर तक दफ्तर में प्लांट लगा दिया जाएगा। नगर आयुक्त का दावा यह भी है कि यह प्रदेश में किसी नगर निकाय का पहला दफ्तर होगा जो पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर आधारित होगा।
ढ़ाई से तीन करोड़ रुपए आएगी लागत
नगर निगम के चीफ इंजीनियर मोहन चंद्र पांडे ने बताया कि दफ्तर की छत पर काफी जगह है। इससे प्लांट लगाने में आसानी होगी। अफसरों के मुताबिक, यहां 50 किलोवाट तक का प्लांट लगाया जा सकता है। जिसकी लागत ढ़ाई से तीन करोड़ रुपए आएगी। चीफ इंजीनियर ने बताया कि यह प्लांट ग्रेड सिस्टम पर आधारित होगा। इसके तहत प्लांट से बनने वाली ऊर्जा सीधे पॉवर कॉर्पोरेशन के ग्रिड में भेज दी जाएगी। इस तरह हर महीने उर्जा खपत और उत्पादन के आधार पर बिजली बिल में कटौती होती रहेगी।

Related Articles

Back to top button