जीवनशैली

स्किन से जुडी हर समस्या से छुटकारा दिलाएगी ये चीज

हम सबको पता है कि अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है. अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन और एलबुमिन की प्रचुर मात्रा होती है जिससे स्किन टोनिंग होती है. इन गुणों की वजह से झुर्रियों से मुक्त त्वचा भी मिलती है. सूरज की रोशनी, प्रदूषण, स्मोकिंग, एल्कोहल, मोटापा, खानपान की आदतें, कैमिकल भरे स्किन प्रोडक्ट, डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा का इलैसटिन और कोलेजन नष्ट हो जाता है. इससे त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां और उम्र के निशान नजर आने लगते हैं. एग व्हाइट फेस मास्क से स्किन टाइट होती है और यह त्वचा का सारा तेल सोख लेता है. यही नहीं, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. घर में बने इस मास्क के इस्तेमाल से आपको स्मूथ और चमकती हुई त्वचा मिलेगी.

स्किन से जुडी हर समस्या से छुटकारा दिलाएगी ये चीज

स्किन टाइटनिंग-

एग व्हाइट्स में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा के पोरों को छोटा कर स्किन टाइट बनाने में मदद करते हैं. आप एग व्हाइट मास्क बनाकर उसमें नींबू में डाल सकती हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनट तक इंतजार करें. इसके बाद गुनगुने पानी से धुल लें. आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऑयली स्किन के लिए शानदार-

ऑयली स्किन में मुंहासो और एक्ने की बहुत ज्यादा समस्या होती है. एग व्हाइट्स ऑयली स्किन के लिए भी बहुत कारगर है. इससे आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है. मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धुल लें. अंडे की पतली परत चेहरे पर लगाएं और सूख जाने दें. सूखने के बाद ठंडे पानी से धुल लें. अपने चेहरे को पोंछने के लिए मुलायम तौलिए का इस्तेमाल करें.

कील-मुंहासों से छुटाकरा दिलाए-

ऐक्ने ऑयली स्किन या त्वचा की ऊपरी परत पर धूल जमा होने की वजह से होते हैं. एग व्हाइट से आपकी त्वचा का एक्स्ट्रा तेल निकल जाता है जिससे अपने आप ऐक्ने और पिंपल खत्म हो जाते हैं. जिन जगहों पर एक्नै हों, वहां पर सावधानी से मास्क लगाएं. सख्त ब्रश का इस्तेमाल ना करें. योगर्ट, हल्दी भी इसमें ऐड कर सकते हैं.

चेहरे के बाल हटाए-

चेहरे पर उगे छोटे-छोटे बालों से छुटाकारा दिलाने में भी एग व्हाइट मददगार है. माथे, गाल और अपर लिप्स पर छोटे-छोटे बाल हटाने के लिए एग व्हाइट लगा सकते हैं. जब यह सूख जाए तो मास्क को खींचकर हटा लें.

Related Articles

Back to top button