उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डलखनऊस्पोर्ट्स

स्कूल कॉलेजों में खेलों को देंगे बढ़ावा : चेतन चौहान

लखनऊ :  ‘सुपर स्पोर्ट्स कप’ दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के खेल मंत्री चेतन चौहान ने फुटबॉल को किक मारकर मैच का उद्घाटन किया। इस दौरान उम्दा इंटरनेशनल क्रिकेटर रहे चेतन चौहान का फुटबॉल प्रेम भी दिखा। उन्होंने बताया कि फुटबॉल किंग्स ऑफ द गेम्स है तथा ऐसा कोई देश नहीं जहां फुटबॉल न खेला जाता हो। स्कूल के दिनों में मैने भी खूब फुटबॉल खेली है और मैं वर्ल्ड कप और अन्य बड़े मैच लगातार देखता हूं। इस दौरान खेल मंत्री ने प्रदेश के स्कूल में खेल मैदानों की कमी की ओर ध्यान इंगित करते हुए कहा कि स्कूल कॉलेजों में खेल को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार ने योजना बनाई है कि यदि स्कूल कॉलेज इच्छुक हो तो हमारे स्टेडियमों का उपयोग आकर करे और और अपनी खेल प्रतिभाओं को निखारें। इसमें सरकार हर तरह से सहयोग देगी।

इस दौरान चेतन चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार फुटबॉल को बढ़ावा दे रही है और पिछले साल फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप देश में हुआ और प्रदेश सरकार भी इस खेल को बढ़ावा देने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का सपना है कि अगले दो साल के अंदर दस लाख फुटबॉलर होने चाहिए जिसके लिए काम हो रहा है। हमारी सरकार में खेल कोटे से नौकरी और खिलाड़ियों को पंेशन दी जा रही है तथा ओलंपिक के पदक विजेताओ को केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही पुरस्कार राशि के बराबर हम भी पुरस्कार दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने टूर्नामेंट के शानदार आयोजन और फुटबॉल के प्रमोशन के लिए कार्य करने के लिए सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी को बधाई दी और कहा कि सोसायटी से प्रेरणा लेकर खेलों को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को भी आगे आना चाहिए। आज के पहले सेमीफाइनल की शुरूआत मुख्य अतिथि टाइम्स ऑफ इंडिया के डिप्टी रेजीडेंट एडिटर प्रवीण कुमार ने की। आज अन्य गणमान्य लोगों में खेल निदेशक डा.आरपी सिंह, इंटरनेशनल हॉकी खिलाड़ी देवेंद्र ध्यानचंद्र, सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के सीईओ धीरेन्द्र सिंह चौहान, अध्यक्ष प्रभुजोत सिंह नंदा व अन्य भी मौजूद थे।

पहले ही मैच में मोहम्मडन स्पोर्टिंग का नहीं खुला खाता

टूर्नामेंट में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के शुभ अवसर पर खेले गए क्वार्टर फाइनल में यूपी इलेवन की युवा टीम ने कोलकाता की नामी टीम मोहम्मडन स्पोर्टिंग को पेनाल्टी के सहारे किए एकमात्र गोल के सहारे चौंकाते हुए 1-0 से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं चौथे क्वार्टर फाइनल में सीएजी ने जम्मू-कश्मीर को 6-1 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में यूपी इलेवन के खिलाड़ियों की आक्रामकता ने उत्तर प्रदेश में पहली बार खेल रही प्रतिद्वंद्वी मोहम्मडन स्पोर्टिंग को संभल कर खेलने पर मजबूर कर दिया। हालांकि दोनों टीमों के उम्दा डिफेंस के चलते मैदानी गोल नहीं हो सका। यूपी इलेवन से प्रतीक शर्मा ने 37वें मिनट में मिली पेनाल्टी पर गोल दागा। यह पेनाल्टी मोहम्मडन स्पोर्टिंग के खिलाड़ी द्वारा पेनाल्टी एरिया में गेंद को हाथ से रोके जाने के चलते यूपी इलेवन को मिली थी। दूसरे हॉफ में मोहम्मडन स्पोर्टिंग के खिलाड़ियों पर तालमेल की कमी भारी पड़ी। वहीं  मोहम्मडन स्पोर्टिग के स्ट्राइकरों द्वारा खेले गए कई शॉट यूपी इलेवन के गोलपोस्ट के पास से निकल गए।

Related Articles

Back to top button