फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

स्पूतनिक V का कॉमर्शियल लॉन्च फाइनल स्टेज में, जल्द मार्केट में मिलेगी

नई दिल्ली. कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield & Covaxin) के बाद भारत की तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक V (Sputnik V) जल्द ही टीकाकरण के लिए बाजार में उपलब्ध होगी. रूस प्रत्यक्ष निवेश फंड के साथ भारत में इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल कर रही डॉ रेड्डी लेबोरेट्रीज ने बुधवार को यह बात कही. हैदराबाद स्थित फार्मा दिग्गज ने भी अपने दायरे का विस्तार करते हुए अन्य शहरों में लॉजिस्टिक बाधाओं को कम करने के लिए अपने दायरे का विस्तार किया है.

इसने कहा,’भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के सीमित पायलट सॉफ्ट लॉन्च को अब विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बद्दी, चेन्नई, मिर्यालागुडा और कोल्हापुर जैसे अन्य शहरों में सफलतापूर्वक बढ़ाया गया है, और अधिक शहरों में आगे शुरू किया जाएगा.” कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण पर, ऐसा देखा जा रहा है कि लाभार्थियों को इसके कॉमर्शियल लॉन्च के लिए इंतजार करना होगा जो ‘अंतिम चरण’ में है.

इस पायलट चरण ने हमें अपने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले इन शहरों में -18 डिग्री सेल्सियस तापमान की कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था, कोविन एकीकरण, ट्रैक-एंड-ट्रेस और अन्य लॉजिस्टिक व्यवस्था का परीक्षण करने की अनुमति दी है.भारत ने दे दी है स्पुतनिक V को मंजूरी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने अप्रैल में रूस में क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के साथ-साथ डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के साथ साझेदारी में आयोजित भारत में तीसरे चरण के अतिरिक्त स्थानीय क्लिनिकल परीक्षणों के सकारात्मक आंकड़ों के आधार पर स्पुतनिक V को मंजूरी दी थी.

इसने कहा कि, “सीमित पायलट चरण वर्तमान में अपने अंतिम चरण में है क्योंकि हम एक सुचारू वाणिज्यिक लॉन्च सुनिश्चित करने के लिए कमर कस रहे हैं.” इसके साथ ही जरूरत को पूरा करने के लिए कोल्ड चेन इकाइयों की संख्या को बढ़ाया जा रहा था और यह कि ‘बिना किसी रुकावट के वैक्सीन के भंडारण और संचालन को सुनिश्चित करने के लिए हर सहयोगी अस्पताल में मान्य अंतिम मील कोल्ड चेन व्यवस्था की जा रही.’

Related Articles

Back to top button