ज्ञान भंडार

स्मार्ट सिटी में भोपाल, इंदौर और जबलपुर देश के टॉप फाइव में शहरों में

habibganj_bhopal_01_11_2015दस्तक टाइम्स/एजेंसी- मध्यप्रदेश:

भोपाल। स्मार्ट सिटी के मामले में भोपाल प्रदेश में अव्वल है। जबकि राजधानी सहित, इंदौर और जबलपुर देश के टॉप पांच शहरों में शामिल हो गए हैं। 100 शहरों के बीच स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा में पहले चरण में देश के 20 शहरों का चयन होना है। स्मार्ट सिटी को लेकर किए जा रहे कामों में देश के अन्य शहरों के मुकाबले प्रदेश में अच्छा काम हो रहा है।

यह बात शनिवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. समीर शर्मा ने कही। वे स्मार्ट सिटी के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश से सात शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है। इसमें मौजूदा स्थिति में भोपाल, इंदौर और जबलपुर देश में टॉप फाइव में शामिल हो गए हैं। प्रदेश के लिहाज से भोपाल अव्वल है। जबकि इंदौर दूसरे नंबर और जबलपुर तीसरे स्थान पर है।

इन शहरों की यह स्थिति नेट पर मिले सुझावों, लोगों चर्चा और स्लम इलाकों से लिए गए सुझावों के आधार पर बनी है। इन शहरों में स्मार्ट सिटी को लेकर इसी तरह से काम हुआ तो अंतिम चरण में तीनों शहर टॉप 20 में शामिल हो जाएंगे। हालांकि अभी तीन चरण और बाकी हैं। बैठक में अधिकारियों को दूसरे चरण के संबंध में भी जानकारी दी गई है।

स्मार्ट मीटर और अंडर ग्राउंड केबलिंग का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

बैठक में पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक संजय कुमार शुक्ल ने बताया कि स्मार्ट सिटी के लिए चयनित सातों शहरों में स्मार्ट मीटर लगना हैं और केबल भी अंडरग्राउंड की जानी है। इसके लिए बिजली विभाग ने प्रस्ताव केंद्रीय ऊर्जा विभाग को भेज दिया है। बैठक में उन्होंने ऊर्जा संबंधी स्थिति और इस क्षेत्र में किए जा रहे कामों का प्रेजेंटेशन भी दिया। उन्होंने बताया कि भारत सरकार स्मार्ट सिटी में बिजली व्यवस्था के लिए अलग से विशेष पैकेज देगी।

कमिश्नरों ने बताया- कैसे स्मार्ट बनेगा उनका शहर

बैठक में नगर निगम भोपाल कमिश्नर तेजस्वी एस. नायक, इंदौर कमिश्नर मनीष सिंह, ग्वालियर कमिश्नर अनय द्विवेदी,जबलपुर कमिश्नर वेद प्रकाश शर्मा व उज्जैन कमिश्नर अविनाश लावनिया भी मौजूद थे। सभी ने अपने- अपने शहरों के लिए तैयार किए गए स्मार्ट सिटी प्रस्ताव का प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में नगरीय विकास एवं पर्यावरण विभाग प्रमुख सचिव मलय श्रीवास्तव, नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त और मिशन डायरेक्टर स्मार्ट सिटी विवेक अग्रवाल आदि मौजूद थे।

भोपाल, इंदौर और जबलपुर अच्छा का काम अच्छा

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ. समीर शर्मा से सीधी बात

सवाल- आपके भोपाल आने का क्या मकसद था?

जवाब- स्मार्ट सिटी के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के तहत प्रदेश के शहरों में की गई विभ्ािन्न् गतिविधियों की जानकारी अधिकारियों से ली है। प्रदेश के कई शहरों में स्मार्ट सिटी के लिए तैयार प्रस्तावों के प्रेजेंटेशन भी देखे हैं।

सवाल- प्रेजेंटेशन में क्या सामने आया?

जवाब- भोपाल, इंदौर और जबलपुर अच्छा काम कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी के मॉडल व उनसे संबंधित कार्यो के अलावा स्थानीय निकाय केंद्र अन्य योजनाओं का भी लाभ ले सकते हैं। इसकी जानकारी बैठक में अधिकारियों को दी गई है।

सवाल- स्मार्ट सिटी के प्रस्तावों के लिए क्या जरूरी है?

जवाब- स्मार्ट सिटी के प्रस्तावों में समाज के सभी वर्गों में रखा जाना जरूरी है। अन्य योजनाओं को भी स्मार्ट सिटी योजना में शामिल कर शहर का संपूर्ण विकास किया जा सकता है।

 
 

Related Articles

Back to top button