उत्तर प्रदेशफीचर्ड

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में उत्तर प्रदेश प्रथम : राजीव कुमार

लखनऊ: पखवाड़े भर चले स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत उत्तर प्रदेश ने 15 सितम्बर से दो अक्टूबर के बीच 3,52,950 शौचालयों का निर्माण करवा कर अभियान में अव्वल स्थान पाया है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने आज एक समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत उथर प्रदेश पहले, जबकि राजस्थान दूसरे तथा कर्नाटक तीसरे स्थान पर रहे हैं। इस एक पखवाड़े में देश के 34 राज्यों में 18,24,549 शौचालयों का निर्माण हुआ। इसमें से उत्तर प्रदेश में 3,52,950, राजस्थान में 2,54,953 और कर्नाटक में 2,41,708 शौचालयों का निर्माण हुआ है।
मुख्य सचिव राजीव कुमार आज स्वच्छ भारत एवं सफाई अभियान के अंतर्गत पंचायत विभाग एवं नगर विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिजनौर जिले के नगर पंचायत सहनपुर को भारत सरकार की ओर से विगत चार सितम्बर को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया गया है। यह खुले में शौच से मुक्त पहला पंचायत था। प्रदेश के 12 नगर पंचायत एवं नगर निकायों को शौच से मुक्त घोषित करने का भारत सरकार से अनुरोध किया गया है। यह निकाय हैं….बिजनौर जिले के नगर पंचायत एवं नगर निकाय- बिजनौर, नजीबाबाद, स्योहारा, धामपुर, कीरथपुर, जलालाबाद, नगीना, आगरा जिले में स्वामी बाग, अमरोहा जिले में अमरोहा स्थानीय निकाय, शामली जिले में जलालाबाद और थाना भवन।
कुमार ने कहा कि काम में तेजी लाने के लिए संबंधित 25 जनपदों के जिलाधिकारियों एवं संबंद्ध अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आगामी दो दिन के भीतर आवश्यक निर्देश देने को कहा गया है। अपर मुख्य सचिव पंचायती राज चंचल तिवारी ने बताया कि प्रदेश के कुल 98,604 गांवों में से 12,542 गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button