ज्ञान भंडार

स्वच्छ भारत अभियान : पिछले 2 सालों में गुजरात में बने सबसे ज्यादा शौचालय

06_11_2014-6tltपाटीदार आंदोलन, पार्टी में आपसी गुटबाजी झेल रही बीजेपी और राज्य सरकार के लिए गुजरात से एक अच्छी खबर हो सकती है. प्रशासन की मुस्तैदी से यहां पर पिछले दो सालों में देश में किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात ‘स्वच्छ भारत निर्माण’ अभियान में बड़ी भूमिका निभा रहा है. आपको बता दें कि शौचालय निर्माण योजना केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना है. स्वच्छ भारत अभियान के तहत इसकी घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के दिन लालकिले से की थी.

उसके बाद से केंद्र की ओर राज्य सरकारों को इसमें आर्थिक मदद भी दी जा रही है. हालांकि कई राज्यों में इस योजना को लेकर बड़े भ्रष्टाचार की खबरें भी आई हैं.

कई जगहों पर तो अधिकारियों और ठेकेदारों ने मिलकर कागज में शौचालय बना डाले जबकि हकीकत में उनका कुछ भी अता-पता न था. झारखंड के एक गांव में तो दीवारों की जगह मच्छरदानी घेरकर शौचालय की भी बात सामने आ चुकी है.

फिलहाल गुजरात में सबसे ज्यादा शौचालय बनाने की खबर आनंदीबेन पटेल और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए राहत वाली बात है क्यों कि अगर यह योजना गुजरात में ही फेल हो जाती है तो विपक्षी इसको मुद्दा जरूर बनाते.

Related Articles

Back to top button