स्पोर्ट्स

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपये देगी यूपी सरकार, खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान

टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं के लिए योगी सरकार ने खजाना खोल दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गोरखपुर में एलान किया कि भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपये दिए जाएंगे। रजत पदक विजेताओं को डेढ़-डेढ़ करोड़ और कांस्य पदक विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे।

कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के हर खिलाड़ी को एक-एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। महिला हॉकी टीम की हर खिलाड़ी को 50-50 लाख रुपये दिए जाएंगे। ओलंपिक में प्रतिभाग करने वाले सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर के ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में 75 खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 19 अगस्त को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। यह एक तरह का खेल कुंभ होगा। हर जिले से 75-75 खिलाड़ी बुलाए जाएंगे। सभी खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेताओं से प्रेरणा लेंगे।

पूर्वांचल खेल विकास मंच और गोरक्षनाथ मंदिर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष मंदिर की ओर से कुश्ती और तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाता है। खेल की इन विधाओं के साथ ही प्रदेश में निशानेबाजी, लॉन टेनिस, बॉस्केटबॉल, हैंडबॉल आदि के प्रतिभावान खिलाड़ी मौजूद हैं।

सरकार अपने पूरे संसाधनों के साथ खिलाड़ियों के साथ है, जहां और जिस तरह के संसाधन या प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी, सरकार मुहैया कराएगी। इन खिलाड़ियों की प्रतिभा विकसित करने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने समाज, उद्यमियों और जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपील की। कोरोना काल में हुए टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम के बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया अभियान को देते हुए कहा कि इस बार ओलंपिक में भारत ने खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दल भेजा। खिलाड़ियों ने भी अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

ओलंपिक, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान
मुख्यमंत्री ने कहा कि एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ के पदक विजेताओं को भी सरकार की ओर से सम्मान राशि उपलब्ध कराई जाएगी। 2017 में सरकार बनाने के साथ ही ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर यूपी के खिलाड़ियों को छह करोड़, रजत जीतने पर तीन करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर एक करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया था। प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित करने का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Back to top button