राष्ट्रीय

स्वस्थ छत्तीसगढ़ से ही बनेगा समृद्ध छत्तीसगढ़ : रमन सिंह

बिraman-bilaspur- (1)लासपुर. छत्तीसगढ़ छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संभागीय मुख्यालय बिलासपुर स्थित छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (सिम्स) परिसर में लगभग सात करोड़ रूपए की लागत से निर्मित विशाल सभागृह (ऑडिटोरियम) का लोकार्पण किया.

इस ऑडिटोरियम में 900 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. रमन सिंह ने मुख्य अतिथि की आसंदी से लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की सुख-समृद्धि के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा बहुत जरुरी है. स्वस्थ छत्तीसगढ़ से ही समृद्ध छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिशा में राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य और नई पीढ़ी को शिक्षा की बेहतर से बेहतर सुविधा दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा मंत्री तथा बिलासपुर जिले के प्रभारी अजय चंद्राकर ने की. मुख्यमंत्री ने सभी जरुरी सुविधाओं से सुसज्जित ऑडिटोरियम को देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह ऑडिटोरियम सिम्स के विद्यार्थियों सहित संस्था के विभिन्न रचनात्मक और सांस्कृतिक आयोजनों के लिए काफी उपयोगी होगा.

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिशु मृत्यु दर और कुपोषण की दर में आई कमी आई है. इसका श्रेय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों को दिया जाना चाहिए. उन्‍होंने चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में राज्य में हुए विकास का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि पांचमेडिकल कॉलेज खोले गए हैं और बड़ी संख्या में नर्सिंग कॉलेज की भी स्थापना की गई है.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी परिवर्तन दिख रहा है. अब पहले जैसी स्वास्थ्य की समस्याएं नहीं हैं. छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य के लक्ष्य प्राप्ति केवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा ही नहीं, बल्कि इससे संबंधित महिला बाल विकास विभाग एवं संबंधित विभागों के समन्वित प्रयास से की जा सकती है. उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए गर्भवती माताओं को भी ध्यान देना होगा. इसके लिए आंगनबाड़ी योजना को सुदृढ़ किया जा रहा है.

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री अजय चंद्राकर ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में शिशु एवं मातृ मृत्युदर में कमी आने के साथ ही संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिला है. छत्तीसगढ़ में कुपोषण को दूर करने 04 से 14 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि मानव एवं विकास के सूचकांक के शिखर तक पहुंच सके.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रमों के साथ ही सभी टीकाकरण अभियान को शतप्रतिशत पूरा किया जाएगा. मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, जिनके अच्छे परिणाम भी मिल रहे हैं. चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत न्यूनतम दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाला देश का एक मात्र राज्य है. इससे कुपोषण को दूर करने में सहायता मिलेगी.

उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने एवं छत्तीसगढ़ के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए सभी को सक्रिय भूमिका निभाने के लिए विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि सब मिलकर छत्तीसगढ़ को बेहतर राज्य बनाएंगे. चिकित्सा शिक्षा संचालक डॉ. एके चन्द्राकर ने अपने स्वागत भाषण दिया. उन्होंने बताया कि यह ऑडिटोरियम लगभग 07 करोड़ की लागत बनाया गया है और इसकी बैठक क्षमता लगभग 900 है.समारोह में लोकसभा सांसद लखन साहू छात्र और नागरिक उपस्थित थे.

प्रदेश में बन रहा उद्योग घरानों के लिए अनुकूल वातावरण

बिलासपुर में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय उद्योग एवं व्यापार मेला का विधिवत उद्घाटन हुआ. व्यापार मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने किया. इस मौके पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष धरम लाल कौशिक ने भी शिरकत की.

वहीं, जिला के प्रभारी मंत्री अजय चंद्राकर और विधायन सभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान और सांसद लखन लाल साहू के साथ मंत्री विधायक और जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. मुख्‍यमंत्री ने उद्योग और व्यापार मेले के 16वां वर्ष होने पर आयोजकों को बधाई दी. और आने वाले समय में इस मेले से छत्तीसगढ़ की पहचान बनने की बात कही.

उन्होंने बताया कि शासन किसानों के साथ-साथ प्रदेश में उद्योग घरानों के लिए अनुकुल वातावरण तैयार कर रही है. जिसके कारण छत्तीसगढ़ का नाम देश के चुने हुए प्रदेशों में होने लगा है. उन्होंने बिलासपुर वासियों को इस मंच के माध्यम से शीध्र ही रायपुर बिलासपुर राज मार्ग को चमचमाती देने की घोषणा की.

वहीं, रेलवे के क्षेत्र में भी ऐतिहासिक काम करने की बात कही. उन्होंने मीडिया से टेप कांड के विषय मे चर्चा की. साथ ही नगरीय निकाय चुनाव में हुई हार को कोई खास मुद्दा नहीं होने की बाद कही और आगामी विधायन सभा चुनाव मे चौथी बार सरकार बनाने का दावा किया.

बिलासपुर को मिली सिटी बस की सौगात

मुख्‍यमंत्री ने बिलासपुर प्रवास के दौरान शहरवासियों को 14 सिटी बस की सौगात दी. वहीं, शहर के बहतराई इन डोर स्टेडियम ने आयोजित राष्ट्रीय फैसिंग प्रतियोगिता में भी शिरकत की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने देश भर से आए जूनियर बालक-बालिकाओं को संबोधित करते हुए खेल को स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए अहम बताया.

साथ ही इस तलवारबाजी के खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं दीं. उन्‍होंने तलवारबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में पंजाब और दूसरे स्थान पर केरल के साथ तीसरे स्थान में मणिपुर की टीम को पुरस्‍कृत किया.

 

Related Articles

Back to top button