उत्तर प्रदेशफीचर्ड

स्वावलम्बी बनाने के लिए हुनरमंद बनाना जरूरी : योगी अदित्यनाथ

मुख्यमंत्री ने किया कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन
गोरखपुर : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एसएसबी सेक्टर मुख्यालय फर्टिलाइजर परिसर में सशस्त्र सीमा बल के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि एसएसबी द्वारा डेढ़ दशक से भारत नेपाल सीमा की सुरक्षा व सद्भावना के साथ साथ रचनात्मक कार्यों का दायित्वों अपने हाथों में लिया है इसके लिए एसएसबी को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनते ही देश के युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करने के लिए कई योजनाओं को संचालित किया और कौशल विकास मंत्रालय का भी गठन किया क्योंकि युवाओं को उनकी शिक्षा के अनुरूप रोजगार नही मिल पा रहा था जिससे युवाओं को स्वंय पर विश्वास नही हो रहा था। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में कई प्रशिक्षण केन्द्र खोले गये लेकिन युवाओं को कौशल विकास में हुनरमंद नही बनाया जा सका यह कही न कही देश की परम्परागत शिक्षा व्यवस्था की विफलता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा कौशल विकास मंत्रालय की स्थापना मोदी जी द्वारा की गयी है। गोरखपुर में क्षेत्रीय मुख्यालय पर कौशल विकास केन्द्र के उद्घाटन से युवाओ को हुनरमंद बनाने में काफी सहयोग मिलेगा। उन्होंने एसएसबी द्वारा भारत नेपाल जैसे संवेदनशील सीमा पर तैनात रहकर लोगों में सुरक्षा के साथ साथ रचनात्मक कार्य कर उस क्षेत्र के लोगों का दिल जीता है। उन्होंने कहा कि एसएसबी द्वारा अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी से निर्वहन किया जा रहा है अब उस कड़ी में आगे बढ़ते हुए कौशल के क्षेत्र में भी कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत व नेपाल एक दूसरे के अभिन्न अंग है एक साझी विरासत होने के कारण नेपाल के लोगों को भी हुनरमंद बनाना होगा।
मुख्यमंत्री ने फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी लोगों को कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि एसएसबी के द्वारा 100 एकड़ की जमीन की जो मांग की जा रही है उसे भारत सरकार से दिलाने का प्रयास किया जायेगा साथ शासन से हर संभव मदद भी की जायेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। एसएसबी महा निदेशक अर्चना रामासुन्दरम ने एसएसबी के कार्यों के बारे में तथा कौशल विकास केन्द्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रशिक्षण केन्द्र सेल्फ टैलरए रिटेल सेल्स आदि के बारे में युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button