अद्धयात्म

हनुमानजी की पूजा करते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान, और महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 6 काम

आज हनुमानजी (Lord Hanuman) का दिन मंगलवार है। आज के दिन भक्‍त अपने आराध्‍य परम बलशाली हनुमान को प्रसन्‍न करने के लिए दिन भर व्रत रखते हैं और उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

हनुमानजी की पूजा करते वक्‍त इन बातों का ध्‍यान, और महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये 6 कामवैसे तो हनुमान जी (Lord Hanuman) बड़े दयालू हैं और अपने भक्‍तों की मदद के लिए हमेशा तत्‍पर रहते हैं, लेकिन फिर भी हनुमान को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ खास नियमों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है…

रखें शुद्धता का ध्‍यान

हनुमान जी की पूजा में शुद्धता का बड़ा महत्‍व है। नहाने के बाद साफ-धुले कपड़े ही पहनें। अगर हो सके तो इस दिन कोरे या नए कपड़े पहनने चाहिए। मान्‍यता है कि इस दिल काले रंग के कपड़े पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिए। हनुमान जी (Lord Hanuman) को लाल रंग प्रिय है। पूजा करते समय लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। इसके अलावा ब्रह्मचर्य का पालन भी करें।

नमक का सेवन न करें

जो भक्‍त व्रत रख रहे हैं उन्‍हें मंगलवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। मान्‍यता है कि अगर इस दिन मिठाई का दान कर रहे हैं तो स्‍वयं उस मिठाई को न खाएं।

मांस या मदिरा से दूर रहें

मंगलवार के दिन मांस या मदिरा का सेवन न करें। अगर व्रत रख रहे हैं तो किसी भी सूरत में इन चीजों से दूर रहें। अगर व्रत नहीं कर रहे हैं तब भी मांस-मदिरा का त्‍याग करें। इन चीजों का सेवन करने के बाद न तो हनुमान जी की पूजा करें और न ही उनके मंदिर जाएं।

सूतक में न करें पूजा

अगर सूतक है तो मंगलवार के दिन न तो हनुमान जी का व्रत रखें और न ही उनकी पूजा करें। गौरतलब है कि जब घर में किसी की मौ’त हो जाती है या बच्‍चे का जन्‍म होता है तो सूतक लग जाता है। सूतक के दौरान भगवान की पूजा करने की मनाही है।

महिलाओं के लिए नियम

मान्‍यता है कि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे और स्‍त्रियों के स्‍पर्श से दूर रहते थे। मान्‍‍‍‍‍यता के अनुसार मंगलवार के दिन पूजा करते वक्‍त महिलाआं को इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए…

1: हनुमान जी को सिंदूर का लेप न लगाएं।

2: हनुमान जी को चोला नहीं चढ़ाना चाहिए।

3: हनुमान जी को जनेऊ न पहनाएं।

4: बजरंग बाण का पाठ न करें।

5: पूजा करते वक्‍त हनुमान जी की मूर्ति का स्‍पर्श न करें।

6: अगर महिलाएं चाहें तो हनुमान जी के चरणों में दीपक प्रज्‍ज्‍वलित कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button