राष्ट्रीय

हफ्ते में एक दिन सरकारी कर्मचारी पहनेंगे खादी

phpThumb_generated_thumbnail (27)दस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली।हर व्यक्ति को रोजगार सुलभ हो, इसके लिए महात्मा गांधी ने खादी को बढ़ावा दिया था। सरकार अब खादी और ग्रामोद्योग आयोग के उस प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी सप्ताह में कम से कम एक दिन खादी के कपड़े पहनें जिससे खादी उत्पादन को बढ़ावा मिल सके। 

सूत्रों के अनुसार सरकार अपने कर्मचारियों के लिए खादी पहनने के वास्ते शुक्रवार का दिन तय कर सकती है। केन्द्र सरकार के वर्तमान में 35 लाख कर्मचारी हैं। इसमें रेलवे और रक्षा कार्मिकों की संख्या शामिल नहीं है।
आयोग के चेयरमैन वी के सक्सेना ने पुष्टि की है कि हम सरकार के साथ इस मुद्दे पर बातचीत कर रहे हैं। वह कहते हैं कि हम जनता से भी अपील करेंगे। कर्मचारी हफ्ते में एक दिन खादी पहनकर दफ्तर जा सकते हैं। सक्सेना कहते हैं कि हमें दान नहीं चाहिए। 
 
आयोग सरकारी स्कूलों में बच्चों की ड्रेस, रक्षा कर्मियों की वर्दी, रेलवे और एयर इंडिया में भी खादी के इस्तेमाल पर जोर दे रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि अधिकारी भी इस योजना का विरोध नहीं कर रहे हैं। एक महिला अधिकारी ने कहा कि वे हैंडलूम की साडिय़ां तो पहनती ही हैं। इसमें कोई बड़ी बात भी नहीं है।

Related Articles

Back to top button