उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डलखनऊ

हमारे लिए पर्व के समान है गणतंत्र दिवस : सशक्त सिंह

आर्यकुल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

लखनऊ : गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी के शुभअवसर पर आर्यकुल कालेज में अनेकों कार्यक्रमों के साथ यह पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का षुभारम्भ सुबह 10 बजे कालेज के संस्थापक श्री के.जी.सिंह, प्रबंध निदेषक सशक्त सिंह व मुख्य अतिथि भारत के आयरनमैन व अल्ट्रामैन अभिशेक मिश्रा द्वारा झण्डा रोहण व राश्ट्रगान करके किया गया। इसके बाद छात्र-छात्राओं के द्वारा भव्य परेड कार्यक्रम सभी के सामाने प्रस्तुत किया गया। फिर कुछ छात्रों द्वारा पिरामिड बनाकर देषभक्ति को उजागर किया गया। इकसे बाद आर्यकुल काजेल सभागार में कालेज के स्थापक के.जी.सिंह ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम 69वें गणतंत्र दिवस को बड़ी ही धूमधाम से मना रहे हैं जिसकी हमें बहुत ही खुषी है। उन्होंने कहा कि हमारा देश शक्तिशाली देशों में गिना जाता है। आज के दिन हमें एक दूसरे से बधाई देनी चाहिए और हमारे राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिए भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए ताकि हमारे देश को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाया जा सके ।

कार्यक्रम में संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि भारत के आयरनमैन व अल्ट्रामैन अभिशेक मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को इस पर्व की हार्दिक षुभकामनांए दी और कहा कि इस दिन के कारण ही आज हम अपने निर्णय लेने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। हमें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन को गर्व के साथ मनाना चाहिए। इसके साथ ही अपने अनुभव बताते हुए उन्होंने कहा कि हमें कभी भी दूसरों के जैसा बनने के लिए नहीं सोचना चाहिए बल्कि हम क्या कर सकते हैं इस पर विचार करना चाहिए तभी हम अपने जीवन की ऊचांइयों को छू सकेेंगें। इसके साथ उन्होंने कहा कि हमें किसी भी खेल में सिर्फ जीतने के लिए ही नहीं बल्कि अपना हुनर दिखाने के लिए खेलना चाहिए तभी हम जीवन में उस खेल में सफल हो सकेंगें।

रंगा-रंग कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए डी.एल.एड. के प्रथम वर्श के बच्चों (आयुशी,आकाष,अनुज कुमार, ज्ञानेष,कौषलेन्द्र,मधुर,अभिनन्दन) द्वारा देष-भक्ति से ओत-प्रोत ग्रुप डांस प्रस्तुत किया गया। दुल्हन चली, ओ पहन चली, तीन रंग की चोली, बाहों में लहराये गंगा जमुना, देख के दुनिया डोली, दुल्हन चली, ओ पहन चली …इसके बाद आषुतोष द्विवेदी डी.एल.एड. के प्रथम वर्श द्वारा इस अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए कहा कि….. आज सलाम हैं उन वीरों को, जिनके कारण यह दिन आता है,
खुशनसीब होती है वो मां बलिदान जिसके बच्चों का, देश के काम आता है।

  इसके बाद मो.आजम ने देश-भक्ति की कविता से सभी दर्षकों को मनमोहित कर दिया। जिसे सुन कर तालियों की गणगणाहट से आर्यकुल का सभाागार गूंज उठा और सभी लोग मंत्रमुग्ध हो उठे। फिर डी.एल.एड. के प्रथम की छात्रा प्रिया द्वारा सोलो गीत गा कर सभी को रोमांचित किया। इसके बाद वैश्नवी, आकांक्षा,अभिनन्दन लोधी, अविनाष,गौरव,पारूल,अनुज वर्मा, अनुज तिवारी, प्रियंका चौहान, प्रीति मौर्या,मधु सिंह, हिमांषी,सूरज मौर्या, ताज मोहम्मद, आलोक रावत,कामना, शिखा, हरिशंकर, सचिन कुमार ने विभिन्न प्रकार के रंगा-रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। जिसमें कालेज के डी.एल.एड, बी.फार्मा, बीजेएमसी, बीटीसी, बीकॉम के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। शिक्षा एवं पत्रकारित विभाग की अध्यक्षा अंकिता अग्रवाल व एच.आर.हेड नेहा वर्मा ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों को इस पावन पर्व की बधाई और षुभकामनांए दी।

कार्यक्रम के अन्त में कालेज के प्रबंध निदेषक सषक्त सिंह ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि मातृभूमि की रक्षा हेतु असंख्य वीरों ने अपने जीवन की आहुति दी है, इस देश को देश प्रेमियों ने अपनी धरती को स्वतंत्रता दिलाने के लिए स्वयं को न्योछावर कर दिया, इन्हीं देश प्रेमियों के त्याग और बलिदान के परिणाम में आज हमारा देश स्वतंत्र और गणतांत्रिक देश बना है। इसलिए हमें इस दिन को पर्व के रूप में मनाना चाहिए और लोगों को देषभक्ति के लिए जागरूक करना चाहिए। इसके साथ ही श्री सिंह ने इस शुभअवसर पर सभी को शुभकामनांए दी और कहा कि मुझे बहुत ही प्रसन्नता है कि बच्चों ने बहुत ही मेहनत करके इन कार्यक्रमों को प्रस्तुत किया, जो कि प्रषंसा के पात्र हैं। साथ ही उन्होंने 69 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को षुभकामनांए दी और कहा कि जब तक सूरज-चांद रहे हमारे देष में यह पर्व आता रहे। उन्होंने मुख्य अतिथि भारत के आयरनमैन व अल्ट्रामैन अभिषेक मिश्रा का दिल से धन्यवाद दिया कि इतने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद वह कालेज में इस अवसर पर उपस्थित हुए जिसके लिए वह प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने कार्यक्रम के अच्छे संचालन के लिए बीटीसी के अमन और समीक्षा को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए फिटनेश की कई बातें बताई।

इस कार्यक्रम में अध्यक्ष पत्रकारिता एवं शिक्षा विभाग अंकिता अग्रवाल,एच.आर.हेड नेहा वर्मा, शोध निदेशक डॉ.रविकान्त के साथ शिक्षकों में फार्मेसी विभाग से नवनीत, डॉ.शशांक, बी.के.सिंह, डॉ.रोहित मोहन, संजय यादव, प्रियंका केसरवानी, रश्मि सागर, निधि कुमारी, स्वाती सिंह, संचालिका मिश्रा, मैनेजमेंट विभाग से आशुतोष यादव, आकांक्षा सिंह, विनीता दूबे, सिद्धार्थ महन्ता, अब्दुल रब खान, सिद्धार्थ राजेन्द्र, शशांक मेहरोत्रा बी.टी.सी.विभाग से एस.सी.तिवारी, रवि पाठक, गीता मिश्रा, नीलम भास्कर, धनेश प्रताप सिंह, प्रणव पाण्डेय, पंकज यादव आदि के साथ रजिस्ट्रार स्टाफ में हर्ष नारायण सिंह, रोहित वर्मा, अंकुर, मोनी, कल्याणी, खुषबू, अंकिता के साथ अन्य स्टाफ में सर्वजीत, कौशल इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button