उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

हरिद्वार में लगेंगे कोविड-19 सैंपल कलेक्शन के 20 बूथ, नहीं पड़ेगी पीपीई किट पहनने की जरूरत

रुड़की : कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के सैंपल कलेक्शन के लिए नगर निगम रुड़की ने आइआइटी रुड़की के लिए से जो सैंपल कलेक्शन बूथ तैयार कराया था। इसी तरह के 20 और बूथ तैयार कराए जाने के निर्देश जिलाधिकारी हरिद्वार ने दिए हैं। इन कलेक्शन बूथ को तैयार कराने की जिम्मेदारी नगर निगम रुड़की की नगर आयुक्त नुपुर वर्मा को सौंपी गई है।

नगर निगम रुड़की ने आइआइटी रुड़की के सहयोग से कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के सैंपल कलेक्शन के लिए एक बूथ तैयार कराया था। इस बूथ को नगर निगम ने सिविल अस्पताल रुड़की को सौंपा था। बूथ की खास बात यह है कि इसमें सैंपल कलेक्शन करने वाले चिकित्सक को पीपीई किट पहनने की जरूरत नहीं है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

कलेक्शन बूथ की उपयोगिता को देखते हुए जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने जिले के अस्पतालों के लिए 20 और इसी तरह से सैंपल कलेक्शन बूथ बनवाए जाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी हरिद्वार ने इन बूथ की जिम्मेदारी नगर आयुक्त रुड़की नूपुर वर्मा को दी है। नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश सैंपल कलेक्शन बूथों के बनाने का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही इन बूथों को तैयार जिलाधिकारी हरिद्वार को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

कोविड-19 के कचरे को सामान्य कूड़े में न डालें

रुड़की में कोविड-19 के कचरे को लेकर नगर निगम लोगों को जागरूक कर रहा है। इसके लिए नगर निगम जागरूकता रथ और कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों में साउंड क्लिप के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है।

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। शारीरिक दूरी रखना, मास्क पहनना और हाथों को सेनिटाइज किये जाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। वहीं, अब नगर निगम की ओर से कोविड-19 से संबंधित कचरे के प्रति लोगों को बताया जा रहा है कि वह वन टाइम यूज होने वाले मास्क और पीपीई किट को सामान्य कूड़े के साथ कूड़ा गाड़ी में न डालें। मास्क आदि को तीन दिन तक कागज में लपेटकर रखें। इसके बाद उसे कैंची आदि से काटकर नष्ट कर दें। उसके बाद ही उसे कूड़े में डालें।

नगर आयुक्त नूपुर वर्मा ने बताया कि तीन दिन तक मास्क को रखने के बाद उसमें अगर कोई वायरस का असर होगा वह समाप्त हो जाएगा। इससे अन्य कूड़ा संक्रमित नहीं होगा। इससे ट्रेचिंग ग्राउंड में कूड़ा बीनने वाले लोग सुरक्षित रहेंगे। मास्क को नष्ट करने वाली कैंची आदि को सैनिटाइज किया जाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है, जिससे कोई संक्रमण न हो सके।

Related Articles

Back to top button