राज्य

हरियाणा में सामान्‍य हो रहा जनजीवन, लोगों से उपद्रवियों का फोटो-वीडियो देने की अपील

haryana-protests_650x400_81455993008दस्तक टाइम्स एजेंसी/चंडीगढ़: हरियाणा में जनजीवन तेजी से सामान्य होने के बीच गुरुवार को कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आयी जबकि हिंसा प्रभावित जिलों में लोगों से जाट आंदोलन के दौरान संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले उपद्रवियों के बारे में फोटो, वीडियो या अन्य सबूत देने को कहा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में शांति लौट रही है और जनजीवन सामान्य हो रहा है तथा कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं आयी। राज्य में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान 28 लोगों की जान चली गयी जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गए।

एक अधिकारी ने बताया कि विभिन्न मार्गों पर यातायात बहाल हो गया जो आरक्षण आंदोलन के चलते बंद था। दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच ट्रेन सेवा भी सामान्य रूप से बहाल हो गयी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच रेल सेवाएं बहाल करने के लिए सोनीपत में राजलू गढ़ी रेलवे स्टेशन पर क्षतिग्रस्त रेल लाइनों की मरम्मत की गयीं।’’ झज्जर की उपायुक्त अनीता यादव ने अपने जिले के लोगों से उन आंदोलनकारियों के बारे में वीडियो, फोटो या अन्य सामग्री देने को कहा है जो हिंसा या अराजकता में शामिल थे।

उन्होंने कहा कि ये वीडियो, फोटो जिला प्रशासन को उपलब्ध कराये जा सकते हैं। यह जांच प्रक्रिया में बड़ा मददगार साबित होगा।

झज्जर जिले में आंदोलन से जुड़े ऐसे किसी वीडियो, फोटो या अन्य सामग्री को व्हाट्सऐप नंबर 8100820068 पर भेजा जा सकता है या infojhajjar20@gmail.com पर भेजा सकता है।

गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार उपायुक्त ने कहा कि इस नंबर या ईमेल आईडी पर मिलने वाले संदेशों को प्रशासनिक स्तर पर जांच में शामिल किया जाएगा तथा सूचना प्रदान करने वाले व्यक्ति के नाम एवं अन्य विवरण को गोपनीय रखा जाएगा।

जाट बहुल झज्जर और रोहतक जिलों में आरक्षण आंदोलन के दौरान क्रुद्ध भीड़ ने कारोबारी संपत्तियों को बड़ा नुकसान पहुंचाया। कैथल में पुलिस आयुक्त (अंबाला पंचकूला डिवीजन) ओ.पी. सिंह ने कहा कि जो लोग आरक्षण के दौरान हिंसा में शामिल थे उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी, इस संबंध में सबूत जुटाए जा रहे हैं। सिंह ने कहा कि प्रशासन ने आंदोलन के दौरान की हिंसक गतिविधियों पर सबूत जुटाना शुरू कर दिया है और दोषी पाये जाने के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि जिस किसी हथियारधारक की भूमिका आंदोलन के दौरान की हिंसक गतिविधियों में स्थापित हो जाती है, उसका हथियार लाइसेंस रद्द किया जाए।

हरियाणा स्कूली शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार से शुरू होने जा रही 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिल परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की। अब ये परीक्षाएं थ्योरी परीक्षाओं के बाद 30 मार्च को होंगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि हरियाणा में हाल की बिगड़ी कानून व्यवस्था से प्रभावित व्यक्ति वाणिज्यिक या आवासीय संपत्तियों के नुकसान, वाहनों के नुकसान के लिए http://ulbharyana.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को अलग से आवेदन देने की जरूरत नहीं है।

हरियाणा सरकार ने गुरुवार को छह पुलिस अधिकारियों के तत्काल प्रभाव से तबादले का आदेश जारी किया जिनमें वे अधिकारी भी हैं जो रोहतक और मेहाम जैसे सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में तैनात थे।

एक सरकारी बयान के अनुसार मेहाम के पुलिस उपायुक्त और राज्य अपराध शाखा के पुलिस उपाधीक्षक गुरदियाल सिंह एक दूसरे का स्थान लेंगे। इसी तरह कई अन्य तबादले हुए हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर स्थिति की समीक्षा के लिए इसी हफ्ते शुरू में जाट बहुल रोहतक गए थे। उन्होंने कहा था कि राज्य सरकार कर्तव्यहीनता को लेकर अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी चाहे वे जिला प्रशासन से जुड़े हों या पुलिस विभाग से।

Related Articles

Back to top button