फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

हरियाणा में 12वीं तक के बच्‍चों की गर्मियों की छुटि्टयां खत्म, ऑनलाइन पढ़ाई शुरू, स्‍कूल नहीं खुलेंगे

चंडीगढ़। हरियाणा में कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है। सरकार द्वारा घोषित की गईं, ग्रीष्मकालीन छुट्टियां मंगलवार को खत्म हो गईं, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से शिक्षा विभाग स्‍कूल-कॉलेज नहीं खोल रहा। सभी शैक्षेणिक संस्‍थान 30 जून तक बंद रखे गए हैं। हालांकि, विद्यार्थियों की पढ़ाई न पिछड़ जाए, इसलिए बुधवार से कक्षा 1 से 12वीं तक की ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी गईं हैं। शिक्षक एजुसेट, ई-विद्यालय और गूगल मीट के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने में जुटे हैं।

बता दिया जाए कि, कोरोना की दूसरी लहर के चलते सरकार ने 22 अप्रैल को सभी स्कूलों को बंद कर दिया था, जो कि अब तक बंद ही हैं। वहीं, 15 दिन की देरी के बावजूद स्कूल न खुलने पर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को एक घंटा एक्सट्रा क्लास लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि पाठ्यक्रम पूरा किया जा सके। जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार के मुताबिक, सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क कनेक्टिविटी सही नहीं होने के कारण शिक्षक ई-विद्यायल से पढ़ाएंगे। जिन बच्‍चों के पास एंड्रायड फोन नहीं है, सरकार उनके लिए भी व्यवस्था कराएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि, बुधवार से सुबह साढ़े 9 बजे से कक्षा 1 से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू करा दी गई है। शिक्षकों द्वारा एक्सट्रा क्लास लगाकर पाठ्यक्रम पूरा कराना होगा। उन्‍होंने कहा कि, कोरोना के चलते अभी स्कूलों को बंद ही रखा जाएगा। हां, उम्मीद है कि जुलाई में स्कूल खुल जाएं। उन्‍होंने बताया कि, कक्षाएं अवसर एप व एजुसेट पर लगेंगी, लिंक वॉट्सएप पर मिल जाएगा।

Related Articles

Back to top button