अन्तर्राष्ट्रीय

हिंदुजा परिवार ने खरीदी 1,100 कमरों वाली लंदन की ऐतिहासिक इमारत

old-war-building-london-650_650x400_51456904744दस्तक टाइम्स एजेंसी/लंदन: हिंदुजा घराने ने मध्य लंदन में 1,100 कमरों वाली ऐतिहासिक ओल्ड वार आफिस (पुराना युद्ध-कार्यालय) भवन खरीद लिया है। इस भवन में दूसरे विश्वयुद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल रहा करते थे।

इस इमारत को अब फिर ठीक-ठाक करके एक पांच सितारा होटल और आवासीय अपार्टमेंट के रूप में विकसित किया जाएगा। इमारत का पता 57, व्हाइट हॉल है और यह लंदन की एक विरासत है। ब्रिटेन की संसद और प्रधानमंत्री कार्यालय इसके नजदीक है। सात तला यह इमारत 5,80,000 वर्ग फुट में फैली है और इसके सभी गलियारों को मिला दिया जाए तो उनकी लंबाई तीन किलोमीटर तक पहुंच जाएगी।

सोमवार को एक समारोह में इस इमारत की चाबी हिंदुजा समूह के सह अध्यक्ष जीपी हिंदुजा, उनके भाई और यूरोप में समूह के अध्यक्ष पीपी हिंदुजा तथा स्पेन के उनके भागीदार तथा विल्लार-मीर एवं ओएचएलडी समूह के चेयरमैन जुआन-मिगुएल विल्लार-मीर को सौंपी गई। हिंदुजा बंधु ब्रिटेन के सबसे अमीर लोग हैं।

हालांकि यह इमारत कितने में खरीदी गई, यह नहीं बताया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इसे नीलामी के जरिए 250 साल के पट्टे पर दिया गया है। वहीं जेपी हिंदुजा ने कहा, ‘स्पेन के भागीदार के साथ मिल कर हम लोगों ने ओल्ड वार ऑफिस के बारे में यह अनूठा विचार किया है। हमारी योजना इसे नया जीवन देने की है।

Related Articles

Back to top button