राज्य

हिमाचल कैबिनेट की बैठक में लिए गए ये चार बड़े फैसले

hp-govt-56c3525576c2a_exlstदस्तक टाइम्स एजेंसी/हिमाचल में अब शराब ठेकों का नवीनीकरण नहीं, नए सिरे से नीलामी होगी। प्रदेश सरकार ने नए खनन पट्टों की ऑक्शन करवाने का भी निर्णय लिया है। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को आयोजित बैठक में सील्ड और रिस्ट्रिक्टेड सड़कों पर विधायकों के वाहनों की पार्किंग का कानून बदलने का भी निर्णय लिया।

माना जा रहा है कि इस बदलाव के बाद विधायक शिमला के मेट्रोपोल के पास वाहनों की पार्किंग कर पाएंगे। कैबिनेट ने विभिन्न विभागों में लगभग 75 पदों को भरने को भी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने आठ मार्च के मुख्यमंत्री के बजट भाषण पर भी चर्चा की और इसे स्वीकृति दी।

इसमें नए वित्त वर्ष के लगभग 32 हजार करोड़ रुपये के वार्षिक बजट अनुमानों पर चर्चा की गई। शुक्रवार को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा परिसर में दोपहर बाद तीन बजे शुरू हुई बैठक पांच बजे तक चली।

मंत्रिमंडल की बैठक में अवैध भवनों को नियमित करने के लिए रिटेंशन पॉलिसी लाने को टीसीपी एक्ट में संशोधन को मंजूरी नहीं मिल सकी। इस मामले पर चर्चा ही नहीं हो सकी। माना ये जा रहा था कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद टीसीपी संशोधन विधेयक को विधानसभा में पारित किया जाएगा।

कैबिनेट की बैठक में तीसरा बड़ा फैसला 75 पदों को भरने का लिया गया। इसमें राज्य मानवाधिकार आयोग में उपाध्यक्ष का पद भरने का भी निर्णय लिया गया। संयुक्त निदेशक विधि के दो पदों को भरने की मंजूरी दी गई।

इसके अलावा चौथे फैसले में राज्य अधीनस्थ सेवाएं चयन बोर्ड से राज्य लोक सेवा आयोग के लिए स्थानांतरित की गई द्वितीय और तृतीय श्रेणियों कर्मचारियों के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में संशोधन को भी स्वीकृति दी गई।

भारत-पाक क्रिकेट मैच पर भी हुई गपशप: कैबिनेट की बैठक में भारत-पाक क्रिकेट मैच पर भी हल्की-फुल्की चर्चा होती रही। मौजूदा समय में इस क्रिकेट मैच से गरमाए माहौल पर मंत्रियों ने गपशप की।

Related Articles

Back to top button