ज्ञान भंडार

हिमाचल में डॉक्टरों के टाइम स्केल पर अब नया विवाद

doctor-shimla-55791f05974f4_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी: हिमाचल के डॉक्टरों के 4-9-14 टाइम स्केल पर अब नया विवाद खड़ा हो गया है। डॉक्टरों का यह स्केल अगस्त 2013 से बंद कर दिया गया था, लेकिन हड़ताल के बाद बीते 24 सितंबर को मंत्रिमंडल ने इसे दोबारा हरी झंडी दे दी। अब तीन सप्ताह बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत चौधरी टाइम स्केल की अधिसूचना जारी करने का दावा कर रहे हैं तो मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन इसे झुठला रही है।

एसोसिएशन के महासचिव डॉ. जीवानंद चौहान ने पूछा है कि अगर अधिसूचना जारी कर दी है तो वह है कहां? उन्होंने कहा कि इसका जिक्र न तो सरकार और न ही स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर है। स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर की मानें तो टाइम स्केल का मामला वित्त विभाग के पास लंबित है। उधर, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्रीकांत बाल्दी का कहना है कि विभाग ने तो पहले ही टाइम स्केल को मंजूरी दे चुका है।

डॉक्टरों को 4-9-14 टाइम स्केल मिलने पर मासिक वेतन में तीन से चार हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी। इन्हें दो साल का एरियर भी मिलेगा। टाइम स्केल जारी होने से वर्तमान में करीब 800 डॉक्टर लाभान्वित होंगे। चरणबद्ध तरीके से सभी डॉक्टरों को यह लाभ मिलेगा।

क्या है टाइम स्केल
कोई कर्मचारी अगर चार साल तक एक ही पद पर तैनात रहता है और उसे प्रमोशन नहीं मिलता तो ऐसी स्थिति में टाइम स्केल के तहत एक इंक्रीमेंट (वित्तीय लाभ) दिया जाता है। इसी तरह नौ साल और चौदह साल के बाद भी यह वित्तीय लाभ दिया जाता है।

 

Related Articles

Back to top button