अन्तर्राष्ट्रीय

हिलेरी क्लिंटन ने जीता केंटकी प्राइमरी चुनाव

एजेंसी/ l_hillary-clinton-1463568335अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की दौड़ की उम्मीदवारी में आगे चल रही हिलेरी क्लिंटन को केंटकी प्राइमरी चुनावों में जीत मिल गई, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी बनी सैंडर्स ने ओरेगन प्राइमरी जीती। हालांकि हिलेरी को बहुत मामूली अंतरों से जीत मिली हैं और उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स के मुकबले बहुत कम है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक हिलेरी को सैंडर्स के मुकाबले सिर्फ आधा प्रतिशत अंक से जीत मिली, जबकि साल 2008 के राष्ट्रपति चुनाव की प्राइमरी में उन्हें सीनेटर बराक ओबामा के मुकाबले 35 प्रतिशत अंक मिले थे। हिलेरी को अब केवल एक प्राइमरी में मुकाबले का सामना करना है, जो सात जून को कैलिफोर्निया में होगा। सैंडर्स ने ओरेगन प्राइमरी में आसानी से जीत दर्जकर ली। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार माने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप ने भी ओरेगन में जीत दर्ज की, लेकिन उनके सामने कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं था।

उन्हें दौड़ से हटाने की कोशिश

जीत के बाद कैलिफोर्निया में एक रैली में सैंडर्स ने कहा कि हिलेरी के कैम्पेन के जरिए उन्हें इस दौड़ से हटाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन वे आखिरी वोट तक मैदान में डटा रहूंगा। 

सैंडर्स के चुनावी कैंपेन मैनेजर जेफ वीवर ने कहा केंटकी में कड़ी टक्कर इस बात का संकेत है कि डेमोक्रेट्स हिलेरी पर पुनर्विचार करने लगे हैं। उधर जीत के बाद हिलेरी ने मंगलवार रात कोई जनसभा नहीं की लेकिन उनके कैंपेन की ओर से ट्विटर पर जारी बयान दिया गया कि हम एकजुट हैं।

 
 
 

Related Articles

Back to top button