जीवनशैली

हेडफोन के नुकसान : अगर आप भी करते हैं हेडफोन का इस्तेमाल, तो हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

हेडफोन एक ऐसा डिवाइस है जिसके बारे में हर कोई जानता है, क्योंकि इसका इस्तेमाल अक्सर लोग मोबाइल फोन पर लंबी बात करने या म्यूजिक सुनने के लिए करते हैं, जहां हेडफोन बात या म्यूजिक सुनते समय हमारे हाथों को फ्री रखने में मदद करते हैं, तो वहीं हेडफोन के नुकसान( Headphone Side Effects) भी बेहद गंभीर होते हैं, हेडफोन के लगातार इस्तेमाल से कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं, जिनमें कान से कम सुनाई देना, बहरापन होना, नींद न आना, सिरदर्द प्रमुख हैं, इसके अलावा कई बार ये जानलेवा दुर्घटना की भी वजह साबित होता है। इसलिए आज हम आपको हेडफोन के नुकसान( Headphone Side Effects) के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप एक लिमिट में ही हेडफोन का इस्तेमाल करें और इससे होने वाली बीमारियों के साथ ही जानलेवा दुर्घटना से बच सकें।

हेडफोन के नुकसान : अगर आप भी करते हैं हेडफोन का इस्तेमाल, तो हो सकती है ये जानलेवा बीमारीकम सुनाई देना या बहरापन

हेडफोन से लगातार ऊंची आवाज पर सुनने से कानों को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है। क्योंकि हमारे कानों की सुनने की क्षमता सिर्फ 90 डेसीबल होती है, जो धीरे-धीरे 40-50 डेसीबल तक कम हो जाती है। जिससे बहरेपन की शिकायत होने लगती है। जिसकी वजह से कई बार लोग तेज हार्न की आवाज में भी नहीं सुन पाते हैं और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।

कान के पर्दे पर बुरा असर

हेडफोन के ज्यादा उपयोग से हमारे कान के पर्दे पर बेहद बुरा असर पड़ता है। क्योंकि तेज आवाज़ के बार-बार उपयोग से कान के पर्दा लगातार वाईब्रेट होता है, जिससे कान के पर्दे के फटने का भी खतरा बढ़ जाता है।

कैंसर और दिल की बीमारी को मिलता है बढ़ावा

हेडफोन पर तेज आवाज में लगातार म्यूजिक सुनने सिर्फ हमारे कानों पर ही नहीं बल्कि दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। यहीं नहीं, उम्र बढ़ने पर कैंसर जैसे गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ता है।

दिमाग पर असर

रोजाना हेडफोन से तेज आवाज से म्यूजिक सुनने से कानों के पर्दे के साथ ही ये हमारे दिमाग को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। क्योंकि म्यूजिक की तेज वाईब्रेशन की वजह से मानसिक बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इसके साथ ही कई बार दिमाग के साथ दो चीजों पर ध्यान देने की क्षमता में भी कमी देखी जाती है। इसके साथ ही सिरदर्द, नींद न आना जैसी बीमारियां भी होने लगती हैँ।

इंफेक्शन का खतरा

अगर आप किसी का भी हेडफोन यूज़ कर लेते हैं, तो ऐसे में संभल जाइए, क्योंकि लगातार ऐसा करने से आपको कान के इंफेक्शन की बीमारी हो सकती है। अगर आप कान के इंफेक्शन से बचना चाहते हैं, तो हमेशा अपने हेडफोन का ही इस्तेमाल करें। साथ ही अगर किसी और का हेडफोन यूज करने से पहले उसे साफ कर लें।प कान के इंफेक्शन से बचना चाहते हैं, तो हमेशा अपने हेडफोन का ही इस्तेमाल करें। साथ ही अगर किसी और का हेडफोन यूज करने से पहले उसे साफ कर लें।

Related Articles

Back to top button