स्वास्थ्य

हेयर टॉनिक है बीयर, जानिए कैसे धोते हैं इससे बाल

rock-candy-56497abfc7194_lदस्तक टाइम्स/एजेंसी- आप चाहती हैं कि आपके बाल नर्म-मुलायम और चमकदार हों, तो बीयर का इस्तेमाल करें। बीयर को हेयर टॉनिक कह सकते हैं। इससे बाल रिपेयर होते हैं। बालों की खोई चमक वापस आ जाती है। इसमें मौजूद गेंहू या माल्ट के तत्व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। बीयर में मौजूद प्रोटीन बालों की कोशिकाओं को बरकरार रखने में मददगार है। बियर में बायोटिन भी होता है जो गंजापन दूर करता है और रुसी को भी भगाता है।

 नेचुरल हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले बालों को बीयर से धोएं और फिर हल्‍के गरम पानी से धो लें।

 बीयर और सेब का सिरका मिलाकर बालों को धोएं। इससे बाल चमकदार और घने होंगे। शैंपू करने के बाद इसे लगाएं। बीयर और जोजोबा ऑयल मिलाकर लगाएं। इसके लिए एक छोटे बीयर के कप में कुछ बूंदें जोजोबा ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। थोड़ी देर बाद धो लें।

 

बीयर की बोतल को पूरी रात खुला छोड़ दें। उसे थोड़ा गरम करें। उसमें थोड़ा नींबू निचोड़ें। उसी में दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को बालों में 15 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लें।

डिस्‍िटल्‍ड वाटर, नींबू का रस, बीयर और सिरके को एक साथ मिलाकर लगाने से भी बाल अच्छे होते हैं। इसके अलावा पानी के साथ बीयर लगाई जा सकती है।

 

Related Articles

Back to top button