राष्ट्रीय

हैदराबाद में 2700 करोड़ के पुराने नोट ‘सोना’ में तब्दील

goldनयी दिल्ली/मुंबई /हैदराबाद : हैदराबाद में 8 नवंबर के बाद से करोड़ों के पुराने नोटों से सोने की खरीदारी की गई. प्रवर्तन निदेशालय(इडी) की जांच से इस बात का खुलासा हुआ है कि नवंबर के महीने में अकेले हैदराबाद में ही 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों से 2700 करोड़ रुपये के सोने के बिस्किटों की खरीदारी हुई है. पुराने नोटों से बिस्किट खरीदने वाले, खरीदारी के बाद से लापता हैं. ईडी के सूत्रों की माने तो हवाई कार्गो के डीटेल्स के अनुसार, 8 से 30 नवंबर के बीच 8,000 किलोग्राम सोने का आयात किया गया जबकि पूरे का पूरे 8,000 किलोग्राम सोने बिक गया. इस बात से यह स्पष्ट होता है कि 1-10 दिसंबर के बीच 1500 करोड़ रुपये के सोने का फिर आयात किया गया. नोटबंदी के बाद से सर्राफा बाजार में खासी तेजी देखी गई और हैदराबाद के सर्राफा कारोबारियों और सुनारों के पास लोग जल्दबाजी में सोना खरीदने पहुंचे.
वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने मुंबई में सोने-चांदी के चार कारोबारियों के खातों में जमा 120 करोड़ रुपये को फ्रीज कर दिया है. शुक्रवार को इडी ने इन बुलियन ट्रेडर्स के यहां छापा मारा था. चारों बुलियन ट्रेडर्स ने नोटबंदी के बाद से बैंक खातों में 69 करोड़ रुपये के 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट जमा किये थे. इधर, चंडीगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध नकदी बरामदी अभियान के तहत एक प्रमुख दर्जी के पास से 30 लाख रुपये नकद और 2.5 किलो सोना बरामद किया है. जब्त की गयी राशि में दो हजार के नये नोटों में 18 लाख रुपये शामिल है. बाकि राशि 100 और 50 के नोटों में है. इडी जांच कर रही है कि नोटों को कैसे बदला गया और किसके मार्फत बदला गया.
आरबीआइ के दो और कर्मी गिरफ्तार
सीबीआइ ने 1.99 करोड़ रुपये को दो हजार और 100 रुपये के नोटों में कथित तौर पर बदलने को लेकर बेंगलुरु में आरबीआइ की नकदी विभाग के वरिष्ठ विशेष सहायक सदानंद नाइक और विशेष सहायक एके कविन को गिरफ्तार किया है. इन दोनों के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने और धोखाधड़ी के आरोपों के अलावा भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है. दोनों आरोपियों को बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने चार दिनों की सीबीआइ हिरासत में भेज दिया है. इधर, सीबीआइ ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर तैनात रेलवे के एक सहायक वाणिज्य प्रबंधक केएल भोयर पर कथित तौर पर 8.22 लाख रुपये को दो हजार के नये नोटों में बदलने का मामला दर्ज किया है. भोयर पर आरोप है कि उन्होंने सीएसटी मुंबई के बुकिंग काउंटर पर और ठाणे जिले के कल्याण में 8.22 लाख रुपये की राशि (पुराने नोटों में) को दो हजार और 100 के नोटों में बदला था.

Related Articles

Back to top button