स्पोर्ट्स

हॉकी स्पर्धा : जालंधर और जबलपुर के मध्य खिताबी भिड़ंत

इन्दौर (ईएमएस)। वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे जबलपुर व कोर ऑफ सिग्नल जालंधर ने दमदार प्रदर्शन करते हुए मनसुखलाल मिश्रा स्मृति अ.भा. हॉकी स्पर्धा के खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबला गुरुवार 16 फरवरी को दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।

जिला हॉकी एसोसिएशन एवं गोल्डन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में खेली जा रही इस स्पर्धा के पहले सेमीफाइनल में जबलपुर के समक्ष ई.एम.ई. जालंधर की चुनौती थी। मैच की शुरुआत से ही दर्शकों को तेज गति के खेल का प्रदर्शन देखने को मिला। खेल के तीसरे मिनट में ही बीजू ने गोलकीपर को चकमा देते हुए गेंद को जालियों में समा दिया और जालंधर को 1-0 की बढ़त दिला दी। जालंधर ने इस गोल के बाद पटलवार किया व कई शानदार मूव बनाए।

16वें मिनट में जबलपुर के नदीम ने तीन खिलाडिय़ों को चकमा देते हुए गोल दाग दिया, और मुकाबला 1-1 की बराबरी ला दिया। इसके बाद दोनों टीमों ने उम्दा पासिंग गेम से लगातार हमले बोले, लेकिन दोनों टीमें गोल करने में सफल नहीं हो रही थी और ऐसा लग रहा था कि मुकाबला टाईब्रेकर में जाएगा। लेकिन 59वें मिनट में नदीम ने अपनी टीम के लिए दूसरा गोल दागकर टीम को न सिर्फ जीत दिलाई। बल्कि फाइनल की राह भी दिखा दी। दूसरा सेमीफाइनल कोर ऑफ सिग्नल जालंधर व एस.ई.आर. नागपुर एक तरफा मुकाबले में 4-0 से शिकस्त दे दी।

मैच की शुरुआत से ही सितारा खिलाडिय़ों से सजी जालंधर ने एक के बाद एक हमले बोलकर नागपुर को असहाय कर दिया। हालांकि समय-समय पर नागपुर ने भी कुछ शानदार मूव बनाए, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। विजेता टीम की ओर से 27वें व 30वें मिनट में अरूण ने 35वें मिनट में संदीप ने तथा 46वें मिनट में एम.के. भारती ने गोल दागे। आज सेमीफाइनल मुकाबलों के दौरान एडी. एसपी देवेंद्र पाटीदार, राजेश सिंह, सीएसपी डी.के. तिवारी तथा समाजसेवी प्रकाश पचोरी ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।

स्वागत डॉ. ए.के. दास, गुड्डू मिश्रा, अनीस पांडे, अन्ना धाकड़, डब्बू वकील ने किया। मुकाबलों निर्णायक की भूमिका रफीक खान, रमीज खान, राकेश गढ़वाल, शिवकुमार चौहान व देवकीनंदन निभा रहे है। आयोजन सचिव डॉ. ए.के. दास ने बताया कि विजेता टीम को 51 हजार तथा उपविजेता को 21 हजार रुपए की इनामी राशि के साथ आकर्षक ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। साथ ही अनेक व्यक्तिगत पुरस्कार रखे गए है।
उमेश/प्रकाश/15 फरवरी 2017

Related Articles

Back to top button