जीवनशैलीस्वास्थ्य

ज़्यादा डिओड्रेंट का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपके लिवर को नुकसान

लोग अक्सर अपने शरीर से पसीने की बदबू को हटाने के लिए परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आपको पता है की ये  डियोड्रेंट जितनी अच्छी खुशबु देते है उतना ही ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है. एक रीसर्च में यह बात सामने आयी है की ज़्यादा डियोड्रेंट के इस्तेमाल से शरीर की बदबू कम होने के बजाय बढ़ जाती है. इसके अलावा डिओड्रेंट के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन से सम्बन्धित कई तरह की परेशानियों का  सामना करना पड़ सकता हैं.

ये भी पढ़ें: बलगम और खांसी दूर भगाने के लिए ये है घरेलु नुस्खे

ज़्यादा डिओड्रेंट का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपके लिवर को नुकसानआज हम आपको डियोड्रेंट से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं-

1-डिओड्रेंट के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन में एक्टिनोबैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता हैं. और इसके साथ ही इन एक्टिनोबैक्टीराया के बढ़ने के कारण ही हमारे शरीर से आने वाली बदबू में इज़ाफ़ा होता है. जिन पदार्थों के इस्तेमाल से डिओड्रेंट बनाया जाता है वो किसी भी तरह के एक्टिनोबैक्टीरिया को कम नही करते है बल्कि उन्हें बढ़ाने का काम करते है.

ये भी पढ़ें: आखिर यूनिस बेंन्जिमा के साथ अपने रिश्ते को क्यों छुपा रही हैं कर्टनी कार्दशियन

2-डियोड्रेंट बनाने के लिए एल्युमीनियम का भी इस्तेमाल किया जाता हैं. जो कि हमारे शरीर में कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इसके अलावा डियोड्रेंट को बनाने के लिए कुछ ऐसे केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे लिवर को भी नुकसान पहुंचाते है.

Related Articles

Back to top button