10 को लगेगा सूर्यग्रहण, मिथुन, तुला व मकर राशि के लोग रहें सतर्क

ज्योतिष : मानव जीवन में सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण का विशेष प्रभाव है। सूर्य ग्रहण हो या चंद्रग्रहण हो पूरे ब्रह्मांड पर जरूर असर पड़ता है। इस वर्ष यानि 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून अमावस्या के दिन लगेगा। साल का पहला सूर्यग्रहण दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। इस दौरान भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा।

शास्त्र के अनुसार अमावस्या के दिन जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो उस स्थिति को ग्रहण का नाम दिया जाता है और यही स्थिति सनातन धर्म के मुताबिक बहुत ही अहम मानी गई है। इस ग्रहण का असर कुछ राशियों पर भी देखने को मिल सकता है, जिनमें वृषभ राशि शामिल है। अगर आप भी वृषभ राशि से संबधित हैं तो आपको इस दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा और गलती से भी कुछ ऐसा न करें कि आपको बाद में पछताना पड़े इसलिए चलिए यहां हम जानते हैं कि वृषभ राशि वाले जातकों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? हालांकि भारत में इस बार सूर्यग्रहण का प्रभाव न के बराबर है, लेकिन वृषभ राशि वाले जातक इस दिन सूतक काल में कुछ भी नहीं खाएं ऐसा करने से बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इस दौरान किसी भी तरह की पूजा करने से बचना है, ऐसा करने से भगवान की मूर्तियां दूषित हो जाती हैं। सूर्यग्रहण लगने के बाद भूलकर भी इसे नंगी आंखों से न देखें, इससे आपकी आंखें का खराब होने का डर बना रहता है।

गर्भवती महिलाएं भूल से भी इस दौरान किसी भी चीज का सेवन नहीं करें। इसके अलावा सुई धागे का प्रयोग करना भी पूरी तरह वर्जित है। सूर्य ग्रहण के दौरान मन को एकदम शांत रखें और किसी पर क्रोध भी न करें। सूर्य ग्रहण लगने से पहले वृषभ राशि के जातक स्नान कर लें और ग्रहण के दौरान भगवान को याद करें। ग्रहण के समय भूल से भी कैंची, चाकू या किसी भी काटने वाली चीज का इस्तेमाल न करें। वहीं मिथुन राशि के लोगों को व्यापार में नुकसान या किसी भी तरह की आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं, लिहाजा इस दौरान उन्‍हें लेन-देन करते समय सावधानी रखनी चाहिए। तुला राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के कारण नौकरी-व्‍यापार में नुकसान हो सकता है। इस दौरान मन अशांत रहेगा, दांपत्य जीवन में तनाव हो सकता है। वहीं मकर राशि के लोगों को सेहत और व्‍यापार को लेकर सजग रहना चाहिए, वरना नुकसान हो सकता है।

 

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/home
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q